Ganesh Chaturthi 2023: हरियाणा के इस मंदिर में बैठे हैं 74 फुट ऊंचे बप्पा, जल्दी कर लें दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1879079

Ganesh Chaturthi 2023: हरियाणा के इस मंदिर में बैठे हैं 74 फुट ऊंचे बप्पा, जल्दी कर लें दर्शन

आज देशभर में गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है. बहादुरगढ में भी गणेश चतुर्थी की धूम दिखाई दी. जहां हरियाणा की सबसे बड़ी भगवान गणेश की प्रतिमा वाले गणपति धाम में भगवान गणेश विराजे और मंदिर को फूल और रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया.

Ganesh Chaturthi 2023: हरियाणा के इस मंदिर में बैठे हैं 74 फुट ऊंचे बप्पा, जल्दी कर लें दर्शन

Jhajjar News: आज देशभर में गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है. बहादुरगढ में भी गणेश चतुर्थी की धूम दिखाई दी. जहां हरियाणा की सबसे बड़ी भगवान गणेश की प्रतिमा वाले गणपति धाम में भगवान गणेश विराजे और मंदिर को फूल और रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया. 74 फुट ऊंची विघ्नहर्ता भगवान गणेश की प्रतिमा साल 2016 में गणपति धाम में स्थापित की गई थी. वहीं इस साल भी बाद 75 फुट ऊंची भगवान गणेश की प्रतिमा को विराजमान किया है. गणेश चतुर्थी के मौके पर गणपति धाम में भगवान गणेश की स्थापना की गई. हवन यज्ञ के साथ गजानन गणेश को लड्डुओं का भोग लगाया गया. मंदिर के पुजारी ने विधि विधान से पूजा अर्चना की. 

बहादुरगढ़ के गणपति धाम में लगातार 10 दिन तक भगवान गणेश की विधिवत रूप से पूजा की जाएगी. गणपति धाम मंदिर में लगी विघ्नहर्ता भगवान गणेश की सबसे ऊंची प्रतिमा के समक्ष लोगों ने पूजा अर्चना की. साथ ही पूरे नियम कायदों का पालन करते हुए भगवान गणेश की पूजा की गई, 50 किवंटल लड्डूओं का भोग लगाया गया. अगले दस दिनों तक हर रोज विधि विधान से गजानन गणेश की पूजा की जाएगी और फिर गणेश प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: घर बैठे करने हैं बप्पा के दर्शन तो देखें भगवान गणेश की ये खास तस्वीरें

भगवान श्री गणेश को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार प्रत्येक शुभ कार्य से पहले सर्वप्रथम भगवान गणेश की पूजा का विधान है. विश्व की दूसरी सबसे बड़ी भगवान गणेश की प्रतिमा बहादुरगढ़ के गणपति धाम मंदिर में स्थित है. गणपति धाम में मूर्तिकारों की 10 सालों की मेहनत के बाद 74 फुट ऊंची यह प्रतिमा तैयार हुई थी. हम आपको बता दें कि भगवान गणेश की सबसे बड़ी प्रतिमा महाराष्ट्र के कोल्हापुर में है 85 फुट ऊंची प्रतिमा चिन्मया संदीपन्न आश्रम में साल 2001 में बनकर तैयार हुई थी.

Input: सुमित कुमार

Trending news