Durga Ashtami 2023: महाअष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, महागौरी हो जाएंगी नाराज
Advertisement

Durga Ashtami 2023: महाअष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, महागौरी हो जाएंगी नाराज

Durga Ashtami 2023: नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व माना जाता है, लेकिन इस दिन कुछ गलतियों की वजह से आपकी पूजा का फल खत्म हो सकता है. जानते हैं मां की कृपा पाने के लिए महाअष्टमी के दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए. 

Durga Ashtami 2023: महाअष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, महागौरी हो जाएंगी नाराज

Durga Ashtami 2023: आज नवरात्रि का आठवां दिन है, इस दिन मां दुर्गा के महागौरी रूप के पूजन का विधान है. महागौरी भगवान भोलेनाथ की अर्घांगिनी के रुप में विराजमान हैं. ऐसी मान्यता है कि मां गौरी ने भगवान भोलेनाथ को पति रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था, जो भी भक्त सच्चे मन से महाअष्टमी के दिन मां के महागौरी रूप की अराधना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व माना जाता है, लेकिन इस दिन कुछ गलतियों की वजह से आपकी पूजा का फल खत्म हो सकता है.

दुर्गाष्टमी या महाअष्टमी के दिन कुछ गलतियों की वजह से पूजा का फल नहीं मिल पाता. जानते हैं मां की कृपा पाने के लिए महाअष्टमी के दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए. 

 महाअष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

तुलसी के पास अंधेरा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व माना जाता है, हर दिन शाम को तुलसी के पास दीपक जलाने का विधान है. महाअष्टमी के दिन भूलकर भी तुलसी के पास अंधेरा नहीं करना चाहिए, इससे घर की सुख-समृद्धि पर असर पड़ता है. 

काले रंग के कपड़े
महाअष्टमी के दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े नहीं पहने चाहिए, ऐसा करने से मां रूठ सकती हैं. इस दिन लाल, पीला, हरा और गुलाबी जैसे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. 

आलस
महाअष्टमी के दिन सुबह की पूजा के बाद भूलकर भी सोने की गलती न करें, ऐसा करने से आपके पूजा का फल खत्म हो सकता है और मां गौरी नाराज हो सकती हैं. महाअष्टमी के दिन मां की अराधना, भजन-कीर्तन में समय व्यतीत करें. 

ये भी पढ़ें- Kanya puja 2023: नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान रखें इन नियमों का ध्यान, मातारानी देंगी '9 वरदान'

महाअष्टमी के दिन करें ये काम

कन्या पूजन
नवरात्रि के 9 दिनों में कन्या पूजन किया जाता है, लेकिन महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन 9 कन्याओं को भोजन कराने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

शादी के लिए
अगर आपके शादीशुदा जीवन में परेशानी है या विवाह में दिक्कतें आ रही हैं तो आप महाअष्टमी का व्रत कर सकते हैं. मान्यता है कि मां गौरी ने भगवान भोलेनाथ को पति रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था, जो भी भक्त इस दिन दिन सच्चे मन से मां की अराधना करता है उसकी सभी परेशानियां दूर होती हैं.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.  

 

 

 

 

Trending news