Devshayani Ekadashi 2023: भगवान विष्णु को इन 5 उपायों से करें प्रसन्न, होगी मोक्ष की प्राप्ति
Advertisement

Devshayani Ekadashi 2023: भगवान विष्णु को इन 5 उपायों से करें प्रसन्न, होगी मोक्ष की प्राप्ति

Devshayani Ekadashi 2023: हिंदू धर्म की माने तो देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 महीने के लिए शयन में चले जाते हैं. इस दौरान भक्तों को भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ये 5 उपाय जरूर करने चाहिए. ऐसा करने से भक्तों पर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और भोग एवं मोक्ष की भी प्राप्ति होती है.

Devshayani Ekadashi 2023: भगवान विष्णु को इन 5 उपायों से करें प्रसन्न, होगी मोक्ष की प्राप्ति

Devshayani Ekadashi 2023: हिंदू धर्म की माने तो देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 महीने के लिए शयन में चले जाते हैं. भगवान विष्णु इन दिनों अपने चतुर्भुज रूप में शेष शैय्या पर शयन करते हैं और साथ ही वामन रूप धारण करते हैं. इसके बाद राजा बलि को दिए वरदान के अनुसार भगवान विष्णु पाताल लोक (Paataal Lok) में निवास करते हैं.

तो वहीं, इस बार सावन (Sawan 2023) में मलमास लगने जा रहा है, जिसकी वजह से इस बार दो सावन का महीना लग रहा है. इसी के चलते भगवान विष्णु 5 महीने शयन में रहेंगे. कहते हैं कि जिस वक्त भगवान विष्णु शयन के जाते हैं तो उस दिन देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi) लगती है. इस दौरान भक्तों को भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ये 5 उपाय जरूर करने चाहिए.

ऐसा करने से भक्तों पर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और भोग एवं मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. इस बार देवशयनी एकादशी 29 जून को मनाई जाएगी. इस दिन आप पद्म पुराण में बताए गए इन 5 उपायों को इस तरह से जरूर अपनाएं.

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के ये हैं 5 उपाय-

ये भी पढ़ेंः Rahu Gochar 2023: 30 अक्टूबर से चमक सकती है इन राशि वाले लोगों की किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

भगवान के लिए बिस्तर लगाएं

देवशयनी एकादशी के दिन भक्तों को व्रत रखना चाहिए और दोनों वक्त भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. मगर शाम के वक्त भगवान विष्णु की मूर्ति को दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से भगवान विष्णु को स्नाना करना चाहिए. इसके बाद उन्हें बिस्तर पर सुलाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु भक्तों से काफी प्रसन्न होते हैं.

विष्णु का पाठ और हवन करें

देवशयनी एकादशी के दिन हवन और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें. ऐसा करने से भगवान उस भक्त को सभी पापों से हमेशा के लिए मुक्त कर देते हैं.

ये भी पढ़ेंः Mythological Epic Films: आदिपुरुष देख हो गया है दिमाग का दही तो इन 8 माइथोलॉजिकल फिल्मों से लगाएं मनोरंजन का तड़का

जागरण और कीर्तन करें

देवशयनी एकादशी के दिन रात के वक्त जागरण और भजन कीर्तन से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

चतुर्मास व्रत का संकल्प करें

देवशयनी एकादशी के दिन सुबह स्नान आदि के बाद चतुर्मास व्रत संकल्प ले और एक वक्त ही भोजन ग्रहण करें. इसी के साथ इस दौरान पलाश के पत्तों पर भोजन करें. जो भी भक्त इस पूरी विधि-विधान के साथ हरिशयनी एकादशी का व्रत करते हैं, उन्हें भगवान मोक्ष प्रदान करते हैं.

अन्न और बिस्तर का करें दान

देवशयनी एकादशी के दिन भक्तों अन्न और बिस्तर का दान करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और साथ ही घर में धन की कभी कमी नहीं होती.

Trending news