Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के लिए सजना शुरू हुआ मिनी बंगाल, इस बार CR Park में होगा यह खास
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1907390

Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के लिए सजना शुरू हुआ मिनी बंगाल, इस बार CR Park में होगा यह खास

इस साल शारदीय नवरात्रि के पावन दिनों की शुरुआत कुछ ही दिनों में होने वाली है. नौ दिनों के लिए हर घर में मां दुर्गा का वास होता है. नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अराधना की जाती है.

Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के लिए सजना शुरू हुआ मिनी बंगाल, इस बार CR Park में होगा यह खास

Delhi Durga Puja 2023: इस साल शारदीय नवरात्रि के पावन दिनों की शुरुआत कुछ ही दिनों में होने वाली है. नौ दिनों के लिए हर घर में मां दुर्गा का वास होता है. नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अराधना की जाती है. इसी कड़ी में दिल्ली में कई जगहों पर दुर्गा पूजा (Durga Puja) के लिए पंडाल लगाएं जाते हैं. 

 दिल्ली के मिनी बंगाल में दुर्गा पूजा के लिए सजने लगे पंडाल 
इसी को लेकर राजधानी दिल्ली में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है.  दिल्ली के मिनी बंगाल (Delhi Mini Bengal) तौर पर जानने वाला सीआर पार्क (CR Park) इलाके में दुर्गा पूजा को लेकर भव्य पंडाल (Durga Puja Pandal) बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. सीआर पार्क इलाके में नॉर्दर्न इंडिया का सबसे बड़ा पूजा पंडाल मेला ग्राउंड में बनाया जा रहा है, जहां इस पंडाल की विशेषता, यहां की पूजा और पुष्पांजलि के साथ-साथ एक खास प्रकार का भोग बनाया जाता है. जिसको लेकर मेला ग्राउंड का दुर्गा पूजा अपने आप में प्रसिद्धी बटोरता है. 

ये भी पढ़ें: Surya Grahan October 2023: अक्टूबर में इस दिन लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानें किन जातकों पर पड़ेगा असर

 

मेला ग्राउंड की दु्र्गा पूजा होता है ये खास 
मेला ग्राउंड दुर्गा पूजा के आयोजक नारायण डे ने बताया कि इस सााल हमारे मेला ग्राउंड दुर्गा पूजा समिति का 48 साल पूरे हो रहे हैं. हमारा पूजा पंडाल नॉर्दर्न इंडिया का सबसे बड़ा पूजा पंडाल है. यहां दुर्गा पूजा में पुष्पांजलि और भोग सबसे खास है. हमारे इस मेला ग्राउंड में रोजाना 10,000 लोग भोग खाने के लिए पहुंचते हैं, जबकि पूजा के दौरान रोजाना लोगों की 1 लाख से ज्यादा की संख्या में लोग पूजा में शामिल होते हैं. साथ ही बता दें कि सीआर पार्क के पंडाल में बनने वाली मूर्ति इको फ्रेंडली होती हैं और वहीं विसर्जन को लेकर पर्यावरण के हित में काम किया जाता है.  मेला ग्राउंड में ही विसर्जन के लिए तालाब बनाया जाता है, जिसमें मूर्तियों को विसर्जन किया जाता है. 

INPUT: HARI KISHOR SAH

Trending news