Dengue Rain: बाढ़ के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, 800 घरों से मिला डेंगू का लार्वा
Advertisement

Dengue Rain: बाढ़ के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, 800 घरों से मिला डेंगू का लार्वा

Dengue Rain: स्वास्थ्य विभाग को अब डेंगू का डर सताने लगा है. डेंगू से निपटने के लिए जिला स्तर के नागरिक अस्पताल से लेकर गांव स्तर पर बने स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू वार्ड बनाने से लेकर मच्छरदानी का प्रबंध और दवाओं का जरूरी स्टॉक का प्रबंध करने की कवायद शुरु कर दी गई है. 

Dengue Rain: बाढ़ के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, 800 घरों से मिला डेंगू का लार्वा

Dengue Rain: स्वास्थ्य विभाग को अब डेंगू का डर सताने लगा है. आमतौर पर जिले में डेंगू का बड़ा असर नवंबर माह में होता रहा है. मगर इस बार बाढ़ ने स्वास्थ्य विभाग की चिंताओं को बढ़ा दिया. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें जो डोर टू डोर सर्वे कर रही हैं. उन्हें बड़ी मात्रा में डेंगू का लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित दिखाई देने लगा है.

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्रीडिंग चेकर्स टीमें डेंगू के लार्वा को नष्ट कर रही हैं साथ ही लोगों को जागरुक भी कर रही हैं कि अपने आसपास पानी को एकत्र न होने दें. 2021 में डेंगू के लिहाज से हॉट स्पाट रह चुकी शहर की अग्रवाल कॉलोनी में अब भी डेंगू का लार्वा मिल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जुलाई माह में 800 घरों से डेंगू का लार्वा मिला है, जिसे दवाई ड़ालकर नष्ट कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः Open Pores: क्या टोनर Pores के साइज को करता है छोटा? जानें सही जवाब

उधर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से निपटने के लिए जिला स्तर के नागरिक अस्पताल से लेकर गांव स्तर पर बने स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू वार्ड बनाने से लेकर मच्छरदानी का प्रबंध और दवाओं का जरूरी स्टॉक का प्रबंध करने की कवायद शुरु कर दी गई है. हालांकि सुखद पहलू यह है कि अभी तक जिले में डेंगू का एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है.

तो वही, जिला महामारी अधिकारी डॉ. विष्णु मित्तल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार घर-घर जाकर चेकिंग कर रही हैं और यहां पानी एकत्र होता पाया गया है वहां दवा डाली जा रही है. उन्होंने आमजन से अपील की है कि अपने घरों के आसपास खासकर गमलों, फ्रिज की ट्रे और पशु पक्षियों के रखे पानी के पात्र को समय-समय पर खाली करते रहें ताकि डेंगू का लार्वा न पनप सके.

(इनपुटः अजय मेहता)

Trending news