हरियाणा में डेंगू का कहर हुआ तेज, आठ साल में सबसे ज्यादा मौत दर्ज
Advertisement

हरियाणा में डेंगू का कहर हुआ तेज, आठ साल में सबसे ज्यादा मौत दर्ज

हरियाणा में डेंगू का कहर तेजी के साथ बढ़ रहा है. पंचकूला डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. आलम ये है कि हरियाणा में बीते 8 साल में सबसे ज्यादा मौत दर्ज हुई हैं. ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं और आपको सावधान करने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं कि क्या कहती है रिपोर्ट...  

हरियाणा में डेंगू का कहर हुआ तेज, आठ साल में सबसे ज्यादा मौत दर्ज

मोहित सिंह/पंचकूलाः हरियाणा में डेंगू का कहर तेजी के साथ बढ़ रहा है. आलम ये है कि हरियाणा में बीते 8 साल में सबसे ज्यादा मौत दर्ज हुई हैं. 15 नवंबर, 2022 के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में 6,382 केस दर्ज हुए हैं और 14 लोगों की जान जा चुकी है. जो बीते आठ साल में सबसे ज्यादा है. आठ साल पहले साल 2015 में 9,921 केस दर्ज हुए थे और 13 लोगों की मौत हुई थी. साल 2016 से 2020 तक डेंगू के केस पांच हजार से नीचे ही दर्ज किए गए थे और कोई मौत नहीं हुई थी, लेकिन साल 2021 में 11,835 डेंगू के केस दर्ज हुए और 13 लोगों की मौत हुई. ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं और आपको सावधान करने वाले हैं.

पंचकूला में 1,821 केस दर्ज, 5 की मौत

जिले के हिसाब से पंचकूला डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. पंचकूला में डेंगू के अब तक 1,821 केस दर्ज किए गए हैं और पांच लोगों की मौत हुई है. जो हरियाणा के सभी जिलों में सबसे ज्यादा है, तो वहीं हिसार में 1,208 केस दर्ज हुए हैं और पांच लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही यमुनानगर में 563 डेंगू के केस दर्ज किए गए हैं और एक संक्रमित की मौत हो चुकी है. गुरुग्राम में डेंगू से संक्रमितों का आंकड़ा 425 तक पहुंच गया है.

गनीमत ये है कि, गुरुग्राम में डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है. तो वहीं, अंबाला में डेंगू के 276 केस दर्ज हुए हैं और किसी की मौत दर्ज नहीं हुई है. रेवाड़ी में भी हालात लगातार बिगड़ते जा रहा हैं. यहां डेंगू के 235 केस दर्ज हो चुके हैं. करनाल, रोहतक और सोनीपत में भी एक-एक संक्रमित की जान जा चुकी है.

डेंगू के खिलाफ एक्शन में स्वास्थ्य विभाग

बढ़ते डेंगू के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. जहां विभाग डेंगू के लारवा की जांच कर रहा है और लोगों को नोटिस जारी कर रहा है, तो वहीं लोगों को जागरूक करने की कोशिश भी की जा रही है. कैथल के CMO डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि यहां पर डेंगू के अब तक 85 केस दर्ज किए गए हैं और 1,617 संदिग्ध लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम जगह जगह जांच कर रही है, ऐसे में अब तक 1,929 जगहों पर डेंगू का लारवा मिला है. जहां-जहां लारवा बरामद हुआ है ऐसे लोगों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं और फॉगिंग की जा रही है.

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र भी डेंगू का दंश झेल रही है. कुरुक्षेत्र के LNJP अस्पताल में 4 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है. कुरुक्षेत्र के जिला मलेरिया अधिकारी रमेश सभरवाल ने कहा कि अब तक कुरुक्षेत्र में 66 डेंगू के केस दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही लोगों को घरों पर जांच की जा रही है. जिसमे 1,491 लोगों के घरों पर डेंगू का लारवा मिला है. उन्हें नोटिस जारी किया है. वहीं डेंगू का कहर करनाल में भी बढ़ता जा रहा है.

करनाल के CMO डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि करनाल में डेंगू के 213 केस दर्ज किए गए हैं. हालांकी अभी डेंगू पर स्थिति काबू में है, लेकिन लोगों को जागरूक होने की जरूरत है अपने आस पास सफाई का खासतौर पर ध्यान दें. इसके साथ ही फतेहाबाद में डेंगू के 97 केस दर्ज हो चुके हैं.  स्वास्थ्य विभाग की परेशानी इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकी अब तक सिर्फ बुजुर्ग डेंगू के निशाने पर आ रहे थे, लेकिन अब फतेहाबाद में युवा और बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग फिलहाल फॉगिंग और लोगों को जागरूक करने में जुटा है ताकी डेंगू के कहर पर काबू पाया जा सके.

Trending news