Weather Update: तेज गर्मी के बाद लोगों को आज मिलेगी राहत, इस दिन से शुरू होने जा रहा है मॉनसून, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1730599

Weather Update: तेज गर्मी के बाद लोगों को आज मिलेगी राहत, इस दिन से शुरू होने जा रहा है मॉनसून, जानें अपने शहर का हाल

Delhi- NCR Weather: दिल्लीवासी पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे हैं. मगर जल्द ही लोगों को इस तपती गर्मी से राहत मिल सकती है. आज दिल्ली और उससे जुड़े इलाकों में बादल छा सकते हैं और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी. 

Weather Update: तेज गर्मी के बाद लोगों को आज मिलेगी राहत, इस दिन से शुरू होने जा रहा है मॉनसून, जानें अपने शहर का हाल

Delhi- NCR Weather: दिल्लीवासी पिछले एक हफ्ते से गर्मी की मार झेल रहे हैं. मगर जल्द ही लोगों को इस तपती गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज दिल्ली और उससे जुड़े इलाकों में बादल छा सकते हैं और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी. IMD ने संभावना जताई है कि अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से नीचे जा सकता है.

IMD ने किया मॉनसून का ऐलान

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 जून को अरब सागर, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए संभावना हैं.

मौसम बदने के पीछे ये है वजह

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल लगातार बारिश होने की वजह पश्चिमी विक्षोभ का आना है और यह पश्चिम विक्षोभ भूमध्य सागरीय इलाके में उत्पन्न होते हैं. यह पानी से भरे बादलों को अपने साथ लेकर ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचता हैं. इसी कारण अक्टूबर महीने से लेकर मई के महीने में बीच में बारिश होती है. मगर भारत में इस बारिश को बेमौसमी बरसात कहा जाता है.

क्या समय पहुंचेगा मानसून?

आपको बता दें कि इस साल के मानसून केरल में थोड़ा देर से पहुंचा है. विभाग का कहना है कि चक्रवात की वजह से मानसून के केरल से उत्तर भारत की ओर चलने में देरी हो सकती है, जिसकी वजह से दिल्ली और उससे जुड़े आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच सकता है और लोगों को लू और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

फतेहाबाद में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बरिश

बता दें कि फतेहाबाद में आज सुबह एक बार फिर से मौसम बदला गया है. सुबह 4 बजे अचानक बदलों की तेज गड़गड़ाहट शुरू हो गई और देखते-देखते तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई. फतेहाबाद शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में हल्की बरसात दर्ज की गई है. करीब आधा घंटा तक बरसात किसानों और खेती के लिए लाभदायक बताई जा रही है. 15 जून से धान की बिजाई शुरू होनी है. अगर मौसम ऐसा ही परिवर्तनशील रहा तो धान लगाने वाले किसानों को राहत मिलेगी.

Trending news