Delhi Water Crisis: जल संकट की ओर बढ़ रही राजधानी, यमुना में लगातार घट रहा है पानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2267386

Delhi Water Crisis: जल संकट की ओर बढ़ रही राजधानी, यमुना में लगातार घट रहा है पानी

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी के सितम के बीच अब दिल्ली में नदी, नाले, तालाब, सरोवर व झील सूखती हुई नजर आ रही हैं. वहीं यमुना के कम होते जलस्तर ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है.

Delhi Water Crisis: जल संकट की ओर बढ़ रही राजधानी, यमुना में लगातार घट रहा है पानी

Delhi Water Crisis: अगर आप भी बेवजह पानी की बर्बादी करते हैं तो सावधान हो जाएं. भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली के नदी, नाले, तालाब, सरोवर व झील सूखती हुई नजर आ रही हैं. वहीं यमुना ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है. यमुना नदी का लगातार कम होता जलस्तर आने वाले समय में दिल्ली में जल सकंट का संकेत दे रहा है. ऐसे में एक बूंद भी पानी को व्यर्थ किया बिना उसका इस्तेमाल करें.

हाल ही में मंत्री आतिशी ने भी यमुना के कम होते जल स्तर को लेकर हरियाणा सरकार पर निशाना साधा था. वहीं आज Zee Media की टीम ने ग्राउंड जीरो पर जाकर दिल्ली की यमुना नदी के मौजूदा हालातों का जायजा लिया. इस दौरान जो तस्वीर सामने आई वो बेहद हैरान कर देने वाली थी. अब से कुछ समय पहले तक जिस यमुना में पानी का लेवल लगभग 15 फीट तक रहता था वो शून्य तक पहुंच गया है. अब यमुना में नाम मात्र का ही पानी बचा है. पहले यमुना नदी को पार करने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन अब लोग पैदल ही नदी को पार करते हुए नजर आ रहे हैं. आपको बता दे फ्लड विभाग की तरफ से यमुना के पानी के लेवल के मापने के लिए एक पैमाना लगाया गया है, जिससे खतरे के निशान के ऊपर का जलस्तर मापा जाता है. इस मीटर से करीब यमुना का पानी 50 फुट अंदर चला गया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: भीषण गर्मी में लू के थपेड़े सह रहे यात्री, नहीं मिल रही छांव

राजधानी दिल्ली में पीने के पानी की किल्लत को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार पिछले कई सालों से काम कर रही है. सरकार की तरफ से वॉटर रिसोर्सेस बॉडी समेत कई पुराने तालाब और सरोवरों की पुनः विकसित भी किया गया है, जिससे दिल्ली की के घटते भू-जल स्तर लेवल में काफी सुधार आया है. लेकिन इस बार कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी गर्मी की वजह से पानी के स्रोत सूखते हुए नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि अब दिल्ली के कई इलाकों में जल संकट मंडराने लगा है. दिल्लीवासियों के पीने के पानी की पूर्ति करने के लिए मुनक नहर , यमुना किनारे लगे बोरवेल व सबसे मुख्य जल स्रोत यमुना नदी से पानी को रिसाइकल कर दिल्लीवासियों तक पहुंचाया जाता है. परंतु भीषण गर्मी के दौरान अब तमाम वाटर सोर्स सूखते हुए नजर आ रहे हैं.

पानी की बेवजह बर्बादी करने वाले लोगों को जरूरत है कि वो समय रहते सावधान हो जाएं और पानी व्यर्थ में बहाने की जगह उसे बचाना शुरू कर दें. वरना आने वाले समय में दिल्लीवासियों को भीषण जल संकट का सामना करना पड़ेगा. 

Input- Nasim Ahmad

Trending news