Delhi Water Crisis: नारायणा गांव में खारे पानी ने रोका नए रिश्तों पर रास्ता, युवकों की नहीं हो रही शादी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2290551

Delhi Water Crisis: नारायणा गांव में खारे पानी ने रोका नए रिश्तों पर रास्ता, युवकों की नहीं हो रही शादी

भीषण गर्मी में तप रही राजधानी में जलसंकट को लेकर जनता परेशान है और सियासत जारी है. समस्या का समाधान कब तक होगा, इसका जवाब न तो राजनीतिक दलों के पास है और न अधिकारियों के पास. पानी को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में अलग-अलग समस्याएं सामने आ रही हैं.

Delhi Water Crisis: नारायणा गांव में खारे पानी ने रोका नए रिश्तों पर रास्ता, युवकों की नहीं हो रही शादी

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी में तप रही राजधानी में जलसंकट को लेकर जनता परेशान है और सियासत जारी है. समस्या का समाधान कब तक होगा, इसका जवाब न तो राजनीतिक दलों के पास है और न अधिकारियों के पास. पानी को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में अलग-अलग समस्याएं सामने आ रही हैं. एक दिन पहले ही संगम विहार में मकान मालिकों ने दर्द साझा किया था कि पानी की किल्लत के चलते उनके किरायेदार घर छोड़कर जा रहे हैं. कोई भी एक-दो माह से ज्यादा नहीं रह रहा है, वहीं अब राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र के नारायणा गांव के लोगों ने अपनी परेशानी बताई है.

उनका कहना है कि काफी वर्षों से उनके यहां खारे पानी की सप्लाई की जा रही है. इसकी वजह से यहां रहने वालों को स्किन प्रॉब्लम से जूझना तो पड़ ही रहा है, वहीं उनके बच्चों की शादी नहीं हो रही है. उनके बेटों को बिरादरी के लोग अपनी लड़की नहीं देना चाहते, क्योंकि इन हालात में लड़कियों की जिंदगी पानी भरने में ही बीत जाएगी. 

ये भी पढ़ें: Noida Rent: युवक को चुकानी पड़ रही 'कुंवारेपन की कीमत', नोएडा में 64 हजार रेंट पर लिया है रूम

पानी का टीडीएस 1955 तक पहुंचा 
इस बारे में जब स्थानीय लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके घरों में कभी मीठा पानी नहीं आता. खारे पानी का टीडीएस 1955 तक पहुंच रहा है. वो रिपोर्ट भी दिखा सकते हैं. मीठा पानी भरने के लिए लोगों को एक-दो किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. कई बार जल बोर्ड के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया जा चुका है, लेकिन समस्या अब तक दूर नहीं हो सकी है. 

विधायक नहीं दिखाते शक्ल  
एक व्यक्ति ने बताया कि चुनाव के वक्त हमने तय किया था कि जो भी क्षेत्र में खारे पानी की समस्या को दूर करेगा, उसे ही वोट दिया जाएगा. विधायक ने आश्वासन भी दिया था, लेकिन चुनाव जीतने के बाद समस्या खत्म करना तो दूर, उन्होंने कभी शक्ल तक नहीं दिखाई. उनके दफ्तर भी गए पर कोई फायदा नहीं मिला. 

ये भी पढ़ें: Gurugram में बिजली कटौती रोकने के लिए करनी पड़ रही ट्रांसफार्मर की सेवा, कूलर लगाकर किया जा रहा ठंडा

शादी की बात करने पर रिश्तेदार उड़ाते हैं मजाक 
एक व्यक्ति ने बताया कि अब बिरादरी के लोग अपनी लड़की की शादी हमारे बच्चों से करने से कतराने लगे हैं. वो कहते हैं कि खारे पानी में वो क्या करेगी. एक अन्य ने कहा कि शादी की बात करने पर अब तो लोग उनका मजाक उड़ाने लगे हैं. अगर उन्होंने अपनी लड़की की शादी वहां करा दी तो वो पानी भरते-भरते मर जाएगी. तुम्हें तो खुद पीने को पानी नहीं मिलता. तुम हमारे यहां आ जाओ. हमारे यहां तो हैंडपंप में ही मीठा पानी आता है. 

अक्सर खारे के साथ मिलकर आता है सीवर का पानी 
एक और व्यक्ति ने बताया कि मीठे  पानी की सप्लाई तो दूर, उनके यहां खारे पानी की सप्लाई कर 19-20 हजार रुपये साल का बिल भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं अक्सर नलों में सीवर का पानी भी आ जाता है. लोगों ने बताया कि पाइपलाइन डालते वक्त उनके जॉइंट सही नहीं कराए गए, इसलिए उनकी समस्या दूर नहीं हो रही. हम न घर के रहे और न घाट के. अपने घरों को छोड़कर जाएं तो जाएं कहां.  

इनपुट: शरद भारद्वाज

Trending news