Delhi Water Crisis: भारद्वाज का LG की चिट्ठी पर पलटवार, कहा- गंदे पानी के लिए हरियाणा जिम्मेदार
Advertisement

Delhi Water Crisis: भारद्वाज का LG की चिट्ठी पर पलटवार, कहा- गंदे पानी के लिए हरियाणा जिम्मेदार

जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एलजी के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि एलजी सकारात्मक सोच के साथ इस समस्या से निपटें. मैंने एलजी को हरियाणा में उस जगह ले जाने के लिए आमंत्रित किया है, जहां पर रेत माफिया सक्रिय है.

 

Delhi Water Crisis: भारद्वाज का LG की चिट्ठी पर पलटवार, कहा- गंदे पानी के लिए हरियाणा जिम्मेदार

Delhi Water Crisis: दिल्ली में मंडरा रहे पानी के संकट को लेकर एलजी वीके सक्सेना ने सीएम केजरीवाल को चिट्ठी लिखकर ट्रीटमेंट प्लांट के सफाई मामले पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट में सफाई व्यवस्था बहुत बेकार है. इस प्लांट से दिल्ली के एक बड़े हिस्से को पानी सप्लाई किया जाता है. ऐसे में लोगों को मजबूरन गंदा पानी इस्तेमाल करना पड़ रहा है. वहीं इस पर पलटवार करते हुए दिल्ली सरकार के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि LG के वजीराबाद प्लांट में दौरे से पहले हमने यह खुलासा किया था कि किस तरह यमुना पहुंचने वाले पानी को रोक लिया गया है. वहीं इसका जिम्मेदार हरियाणा को बताया.

ये भी पढ़ें: पशु मेले में आए इस घोड़े की कीमत में आ जाएगी Audi और BMW, दूसरे की कीमत जान चौंक जाएंगे आप

 

बता दें कि मार्च शुरू ही हुआ है और दिल्ली में पानी का संकट मंडराने लगा है. वहीं यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा है, जिसको लेकर पर्यावरणविदों का कहना है कि इस बार अगर दिल्ली में बहुत अच्छी बारिश नहीं हुई तो एक साथ राजधानी में कई संकट आ सकते हैं. वहीं इसको लेकर एलजी ने यमुना के तटवर्ती क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया. 

वहीं वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट में सफाई व्यवस्था की बेकार हालत देखकर सीएम केजरीवाल को चिट्ठी लिखी. इसमें उन्होंने कहा कि इस प्लांट से दिल्ली के एक बड़े हिस्से को पानी की सप्लाई होता है. ऐसे में लोग गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं, जो कि किसी गंभीर बीमारी की वजह भी बन सकता है. उन्होंने आगे लिखा कि 8 वर्षों से इस तालाब की कोई सफाई नहीं हुई है. वहीं उन्होंने निर्देश दिए कि साफ सफाई व तालाब से गाद निकलवाने का कार्य तुरंत होना चाहिए. 

इस पर पलटवार करते हुए दिल्ली सरकार के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल के वजीराबाद प्लांट में दौरे से पहले हमने यह खुलासा किया था कि किस तरह यमुना पहुंचने वाले पानी को रोक लिया गया है. हरियाणा में यमुना नदी के ऊपर छोटे-छोटे बांध बना लिए गए हैं और रेत माफिया सक्रिय हो गया है. इस बात की पुष्टि सेटेलाइट और गूगल मैप में नजर आ रही तस्वीरों से भी हो रही है. 

दरअसल दिल्ली में नजर आने वाला पानी यमुना नदी का पानी नहीं बल्कि सोनीपत और पानीपत का इंडस्ट्रियल वेस्ट है, क्योंकि पानी में एक तरह का रसायन है, जिसके इस्तेमाल से प्लांट की मशीनें भी खराब होना शुरू हो जाती है. इसकी जानकारी मैं पहले ही सबको दे चुका हूं. वहीं जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को हरियाणा में उस जगह ले जाने के लिए आमंत्रित किया है, जहां पर रेत माफिया सक्रिय है और यमुना नदी के ऊपर छोटे-छोटे बांध बनाकर अवैध खनन किया जा रहा है. दिल्ली के उपराज्यपाल सकारात्मक सोच के साथ इस समस्या पर ध्यान दें ताकि दिल्ली में पानी की समस्या से निपटा जा सके.

Trending news