DU में ST/SC कोटे की सीटें भरने के लिए डीयू प्रशासन ने शुरू किया गाइडेंस प्रोग्राम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1236063

DU में ST/SC कोटे की सीटें भरने के लिए डीयू प्रशासन ने शुरू किया गाइडेंस प्रोग्राम

DU के वीसी प्रोफेसर योगश सिंह ने बताया कि हर बार यूनिवर्सिटी में एससी-एसटी छात्रों की सीटें खाली रह जाती हैं. इस बार ऐसा न हो, इसलिए सीयूईटी प्रोग्राम के बारे में जानकारी देने के लिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन कम गाइडेंस प्रोग्राम की शुरुआत की है.

DU में ST/SC कोटे की सीटें भरने के लिए डीयू प्रशासन ने शुरू किया गाइडेंस प्रोग्राम

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सटी (Delhi University) में इस बार यूजी कोर्सेज (UG Course) में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के द्वारा होने हैं. ऐसे में यूनिवर्सटी प्रशासन नहीं चाहता कि हर साल की तरह इस बार भी सीटें खाली रहें, क्योंकि हर साल डीयू में एससी-एसटी की सीटें खाली रह जाती थीं. इसलिए प्रशासन ने 27 जून से एससी-एसटी छात्रों के लिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन कम गाइडेंस प्रोग्राम यूट्यूब पर शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली की 17 सड़कों को चमकाएगी केजरीवाल सरकार, जानिए कहां-कहां होगा बेहतरीन काम?

8 जुलाई तक चलेगा प्रोग्राम
डीयू का सीयूईटी प्रोग्राम 8 जुलाई तक चलेगा, इसमें लगभग 400 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस प्रोग्राम को यूट्यूब पर पहले दिन 1700 से अधिक छात्रों ने देखा. एक्सपर्ट्स ने कार्यक्रम के पहले दिन सीयूईटी से संबंधित सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई थी. 

सीयूईटी प्रोग्राम के बारे में डीयू के वीसी प्रोफेसर योगश सिंह ने बताया कि हर बार यूनिवर्सिटी में एससी-एसटी छात्रों की सीटें खाली रह जाती हैं, जो कि चिंता का विषय है. इस बार ऐसा न हो इसलिए ओरिएंटेशन कम गाइडेंस प्रोग्राम का प्रयास शुरू किया है. इससे छात्रों को बहुत फायदा मिलेगा.

सीयूईटी के बारे में जानना छात्रों के लिए जरूरी
वहीं, डीयू डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. पंकज अरोड़ा ने बताया कि सीयूईटी के बारे में जानना छात्रों के लिए बेहद जरूरी है. इनमें छात्रों को ऑब्जेक्ट कॉम्बिशन, भाषा, सामान्य टेस्ट के विषय के बारे में तो पता ही होना चाहिए. सीयूईटी का एक हिस्सा सामान्य टेस्ट का भी है. डीयू से जो छात्र ऑनर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनको यह टेस्ट देना कंपलसरी है. 

उन्होंने कहा कि यदि किसी छात्र की विषय संबंधित कोई जिज्ञासा है तो वह हमारे एक्सपर्ट से बात जरूर करे. इससे उन्हें पता चलेगा कि संस्कृत में मल्टीपल चॉइस प्रश्न किस तरह के होंगे. इसी को लेकर एनटीए ने सीयूईटी 2022 के लिए मॉक टेस्ट जारी कर दिए गए हैं. कैंडिडेट्स इनकी सहायता से समझ सकते हैं कि CUET में विभिन्न विषयों में प्रश्न कैसे आएंगे. इससे उन्हें अंदाजा हो जाएगा कि पेपर की तैयारी कैसे करें.

WATCH LIVE TV