Delhi में चल रहा Rozgar Mela, पहले दिन Walk-in Interview में 500 से अधिक युवाओं को मिली नौकरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1577275

Delhi में चल रहा Rozgar Mela, पहले दिन Walk-in Interview में 500 से अधिक युवाओं को मिली नौकरी

डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (DDC) ने रोजगार को बढ़ावा देने और दिल्लीवासियों के सशक्तिकरण के लिए अवसर प्रदान करने के लिए शुक्रवार को 'रोजगार मेला' (Rozgar Mela) शुरू किया.

Delhi में चल रहा Rozgar Mela, पहले दिन Walk-in Interview में 500 से अधिक युवाओं को मिली नौकरी

नई दिल्ली: डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (DDC) ने रोजगार को बढ़ावा देने और दिल्लीवासियों के सशक्तिकरण के लिए अवसर प्रदान करने के लिए शुक्रवार को 'रोजगार मेला' (Rozgar Mela) शुरू किया. इस दो दिवसीय मेले का उद्घाटन डीडीसी सदस्य गोपाल मोहन (GopaL Mohan), आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक (Durgesh Pathak)और डीडीसी दिल्ली संचालन समिति की सदस्य और दिल्ली सरकार की सलाहकार रीना गुप्ता (Reena Gupta) ने किया. इससे पहले इस तरह के रोजगार मेले का आयोजन डीडीसी की ओर से 17 और 18 फरवरी को आर्य समाज मंदिर, ओल्ड राजेंद्र नगर में किया गया था. समान और सम्मानजनक नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन को आगे बढ़ाते हुए डीडीसी द्वारा भविष्य में भी दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी इस तरह के रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे.

Job Fair में 100 से अधिक कंपनियों ने लिया हिस्सा, 500 से अधिक को मिली नौकरी
इस जॉब फेयर में 100 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया. साथ ही नौकरी चाहने वालों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू आयोजित किए गए. इसमें एक्साइड इंश्योरेंस कंपनी, टाइम्स मैनेजमेंट, रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एंजल ब्रोकिंग, क्वेस कॉर्प, टीमलीज, एविग्न, ओरवाल बिजनेस सॉल्यूशंस, एक्रोपोलिस, एलआईसी, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज, डार्ट नेटवर्क समेत अन्य शीर्ष कंपनियों ने हिसा लिया. वहीं, इंजीनियर, एचआर एग्जीक्यूटिव, टेक्नीशियन, सेल्स एक्जीक्यूटिव, डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट एक्जीक्यूटिव, वेब डेवलपर, फुल स्टैक डेवलपर, स्ट्रक्चरल डिजाइन इंजीनियर, हॉस्पिटैलिटी, डेटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य ने 500 से अधिक जॉब ऑफर की. साथ ही अन्य उच्च स्तर की नौकरियों की प्रक्रिया शुरू की गई.

दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर होगा रोजगार मेलों का आयोजन
दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल (Delhi Rozgar Bazar Portal) को लॉन्च किया गया है. इसी कड़ी में दिल्ली में छोटे स्तर पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा. इसकी शुरुआत के लिए राजेंद्र नगर निर्वाचन क्षेत्र में पहला रोजगार मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया था. Rozgar Mela एक लिंकिंग प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है जो एंपलॉयर्स और नौकरी चाहने वालों को एक जगह पर एक साथ लाता है. मेले के जरिये नौकरी चाहने वालों को संभावित एंपलॉयर्स से मिलने, जॉब ओपनिंग, नौकरियों के लिए आवेदन और वॉक-इन इंटरव्यू में हिस्सा लेने का मौका मिलता है. वहीं, एंपलॉयर्स को संभावित उम्मीदवारों से मिलकर उनका मूल्यांकन करने और उपयुक्त उम्मीदवार मिलने पर जॉब वेकेंसी भरने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Haryana: दिव्यांगों को हरियाणा सरकार दे रही नौकरी, साथ ही वाहन खरीद पर मिलेंगे कई फायदे​

युवाओं के लिए परामर्श डेस्क की थी सुविधा
राजेंद्र नगर के युवाओं के बीच नौकरियों की हाई डिमांड के कारण बड़ी संख्या में नौकरी चाहने वालों और एंपलॉयर्स को आकर्षित करने के लिए मेले का आयोजन सेंट्रल लोकेशन पर किया गया था. वहां नौकरी चाहने वालों की मदद के लिए परामर्श डेस्क जैसी सेवाएं भी थी. 

डीडीसी सदस्य गोपाल मोहन ने कहा कि रोजगार मेला रोजगार सृजन को प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक और कदम है. ऑनलाइन रोजगार बाजार के सफल इंप्लीमेंटेशन के बाद कर्मचारियों और एंपलॉयर्स की मांग फिजिकल जॉब फेयर को आयोजित करने की थी. उन्होंने कहा कि इस तरह के जॉब फेयर छोटे स्तर पर आयोजित करने से यह सुनिश्चित होगा कि हम ज्यादा से ज्यादा स्थानीय एंपलॉयर्स को समायोजित कर सकते हैं. नौकरी चाहने वालों को उनके घर के करीब ही रोजगार मिल सकता है. राजेंद्र नगर में हमने जिस मॉडल को फॉलो किया, उसे आने वाले महीनों में अन्य जगहों पर भी दोहराया जाएगा.

'बेरोजगारी कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा में मदद करेगा ये मेला'
रीना गुप्ता ने कहा कि यह मेला न केवल बेरोजगारी दर को कम करने में मदद करेगा, बल्कि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भी सहायक होगा. यह पायलट प्रोजेक्ट रोजगार की दुनिया में गेम-चेंजर साबित होगा. साथ ही नई संभावनाओं और अवसरों के दरवाजे खोलेगा. उन्होंने कहा कि जॉब फेयर का उद्देश्य एंपलॉयर्स को कई संभावित उम्मीदवारों से मिलने और उनके कौशल और योग्यता का मूल्यांकन करने का अवसर प्रदान करना है. रोजगार मेले में नौकरी चाहने वालों और एंपलॉयर्स के लिए नेटवर्किंग के बेशकीमती अवसर भी हैं. वे अच्छे कनेक्शन और रिलेशन बना सकते हैं, जिससे उन्हें जिंदगी बदलने वाले करियर के अवसर मिल सकते हैं.

राजेंद्र नगर विधायक दुर्गेश पाठक ने इलाके के निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि रोजगार बजट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अगले पांच साल में 20 लाख नई नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है. हमें गर्व है कि हमारे प्रतिभाशाली युवाओं ने साबित कर दिया है कि सही अवसर मिलने पर वे सबसे बेहतर नौकरियां हासिल कर सकते हैं.

रोजगार बाजार पोर्टल
कोविड-19 महामारीमें महामारी से उबरने के लिए सरकार ने रोजगार के अवसर सृजित करने और प्रभावित लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए रोजगार मेला सहित विभिन्न पहल शुरू कीं. रोजगार बाजार पोर्ट जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया. ऐसे समय में जब कोविड लॉकडाउन के कारण कई लोग बेरोजगार हो गए थे, उस दौरान रोजगार बाजार पोर्टल ने एंट्री-लेवल और ब्लू-कॉलर नौकरी चाहने वालों को एंपलॉयर्स से कनेक्ट किया. 

Trending news