Red Fort: पर्यटकों के लिए फिर से खुला लालकिला, लेकिन कल रहेगा बंद
Advertisement

Red Fort: पर्यटकों के लिए फिर से खुला लालकिला, लेकिन कल रहेगा बंद

Delhi Red Fort: एक सप्ताह बाद ऐतिहासिक लाल किला परिसर को फिर से खोल दिया गया है. दिल्ली चलो मार्च के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती के बीच लाल किले को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. 

पुरानी दिल्ली में स्थित लालकिला

Delhi Red Fort: किसानों के मार्च के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से करीब एक सप्ताह पहले पर्यटकों के लिए लाल किले को बंद कर दिया गया था. एक सप्ताह बाद ऐतिहासिक लाल किला परिसर को फिर से खोल दिया गया है. आधिकारिक सूत्रों से रविवार को यह जानकारी मिली. बता दें कि किसानों की मांगों को लेकर आज चंडीगढ़ में सरकार के साथ किसानों की चौथे दौर की बैठक चल रही है, जिसके बाद फैसला आएगा. 

पुरानी दिल्ली में स्थित मुगल काल के इस विश्व धरोहर स्थल को सुरक्षा कारणों से सोमवार देर रात को अचानक सील कर दिया गया था. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसे दो दिन पहले फिर से खोला गया. लाल किला सोमवार को पर्यटकों के लिए नियमित रूप से बंद रहता है, इसलिए उन्हें 19 फरवरी को परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: Varun Dhawan बनने वाले हैं पापा, पत्नी के बेबी बंप को किस करते फोटे की शेयर

किसानों के दिल्ली चलो मार्च के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती के बीच लाल किले को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. सूत्रों ने कहा कि इस पर्यटन स्थल को फिर से खोलने के लिए आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. इसे पुलिस के निर्देशों के अनुसार बंद किया गया था और जिसे फिर से खोल दिया गया है. 

संयुक्त किसान मोर्चा- SKM (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं. किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं. पंजाब के किसानों ने मंगलवार को दिल्ली के लिए मार्च शुरू किया था, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रोक दिया. तब से प्रदर्शनकारी इन दो सीमा बिंदुओं पर डटे हुए हैं. इसी कड़ी में आज किसानों और केंद्र की चौथे दौर की बैठक चंडीगढ़ में शुरू हो चुकी है. देखना होगा कि आखिर क्या किसानों की मांगों पर सरकार सहमती बनाती है या फिर किसानों का प्रदर्शन ऐसे ही जारी रहेगा. 

Input: सिम्मी संतोष (भाषा)

Trending news