Delhi Ramlila: विधानसभा अध्यक्ष बने भगवान राम के बाराती, कहीं अशोक स्तंभ बना सेल्फी पॉइंट
Advertisement

Delhi Ramlila: विधानसभा अध्यक्ष बने भगवान राम के बाराती, कहीं अशोक स्तंभ बना सेल्फी पॉइंट

Delhi Ramlila: दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल विवेक विहार में आयोजित रामलीला में गुलाबी पगड़ी पहनकर भगवान राम के बाराती बने. 

Delhi Ramlila: विधानसभा अध्यक्ष बने भगवान राम के बाराती, कहीं अशोक स्तंभ बना सेल्फी पॉइंट

Delhi Ramlila: नवरात्रि के पावन अवसर पर राजधानी दिल्ली में हजारों जगह पर रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, इसमें 400 से ज्यादा बड़ी रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा है. इसी क्रम में पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित भव्य रामलीला सोसायटी के तहत आयोजित की जाने वाली रामलीला में भव्य राम बारात का आयोजन किया गया. इस अवसर पर दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल मुख्य रूप से उपस्थित रहे. 

भव्य रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला में पहुंचने वाले सभी लोगों को गुलाबी पगड़ी पहनकर बाराती बनाया गया. वहीं कुछ पदाधिकारी माता सीता के परिजन बनकर पूरी व्यवस्था को बेटी वालों की तरह ही संभालते नजर आए.

ये भी पढ़ें- Noida News: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा ऐलान, कहा- फ्लैट बायर्स को जल्द मिलेगा अपना घर

रामलीला में शामिल होने पहुंचे दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा कि हमारा देश सनातन धर्म की पद्धति पर चलता है, जहां रामायण, गीता और महाभारत जैसे ग्रंथ आने वाली पीढ़ी को बहुत कुछ ज्ञान देते हैं. आज राम बारात के रूप में युवा पीढ़ी काफी कुछ सीख सकती है. ऋषि मुनियों की शरण में रहते हुए भगवान राम ने जनकपुर धाम पहुंचकर भगवान शंकर का धनुष तोड़कर माता सीता से विवाह किया था. यूं कहें कि स्वयंवर में जीत हासिल की थी.

रामलीला के मंचन के दौरान लोगों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग तरह के इंतजाम किए गए हैं. रामलीला में कही अभिनेता मंचन कर रहे है तो कहीं नेता पहुंच कर रामलीला का आनंद ले रहे हैं. वही एक रामलीला ऐसी भी है जहां राम भक्ति के साथ राष्ट्र भक्ति प्रदर्शित की जा रही है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. रामलीला मंचन में राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह अशोक स्तंभ भी लगाया गया है, जो विशेष रूप से लोगों को आकर्षित कर रहा है. रामलीला देखने आ रहे लोग अशोक स्तंभ के साथ सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं.  सनातन धर्म की सीख के साथ ही अशोक स्तंभ लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना को भी जगा रहा है. 

Input- Raj Kumar Bhati

Trending news