Delhi News: बारिश के बाद जलभराव में पनप रहे हैं डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों को दावत देने वाले मच्छर
Advertisement

Delhi News: बारिश के बाद जलभराव में पनप रहे हैं डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों को दावत देने वाले मच्छर

Delhi News: दिल्ली में मॉनसून की शुरुआत के बाद जगह-जगह बरसात के पानी का जलजमाव देखने को मिल रहा है, लेकिन जलजमाव बाद नगर निगम की लापरवाही के चलते जलजमाव में पनप रहे हैं डेंगू (dengue), चिकनगुनिया (chikungunya), मलेरिया (malaria) जैसी घातक बीमारियों को दावत देने वाले मच्छरों से लोग काफी परेशान हैं.

Delhi News: बारिश के बाद जलभराव में पनप रहे हैं डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों को दावत देने वाले मच्छर

Delhi News: दिल्ली में मॉनसून की शुरुआत के बाद जगह-जगह बरसात के पानी का जलजमाव देखने को मिल रहा है, लेकिन जलजमाव होने के बाद नगर निगम की लापरवाही के चलते जलजमाव में पनप रहे हैं डेंगू (dengue), चिकनगुनिया (chikungunya), मलेरिया (malaria) जैसी घातक बीमारियों को दावत देने वाले मच्छरों से लोग काफी परेशान हैं.

तिमारपुर के नेहरू विहार इलाके में राजधानी पार्क के अंदर जलजमाव की समस्या से लोग परेशान नहीं बल्कि जलजमाव में पनप ने वाले मच्छरों से परेशान है, जिस पर जनप्रतिनिधि कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं. तिमारपुर विधानसभा के नेहरू विहार में राजधानी पार्क के अंदर बरसात के चलते पिछले 1 महीने से जलजमाव है. जलजमाव की समस्या से स्थानीय लोग परेशान नहीं है.

ये भी पढ़ेंः MCD Checkers Strike: दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल DBC कर्मचारी, ये है मांग

लेकिन, जलजमाव की वजह से पनपने वाले मच्छर, मक्खियों से लगातार इलाके में कई घातक बीमारियां फैल रही हैं, जिसके चलते स्थानीय लोग बेहद परेशान हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां नगर निगम के द्वारा न ही कोई दवाई का छिड़काव किया जाता है और न ही मच्छर मारने वाली फॉगिंग इस पार्क में की गई है. इस पार्क के दोनों तरफ दिल्ली सरकार का निजी स्कूल बना हुआ है जिसमें हजारों बच्चे पढ़ते हैं.

मगर स्कूल के सामने पार्क के अंदर महीने भर से हो रहे जलजमाव में होने वाले मच्छरों से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे बीमार हो रहे हैं. बता दे आसपास में रहने वाले कुछ लोगों ने बताया कि यहां पर करीब 15 दिन पहले नगर निगम द्वारा दवाई का छिड़काव किया गया था, लेकिन उस दवाई का कोई असर नहीं हुआ. पानी में लगातार डेंगू मच्छर के लारवा भी देखे गए और मलेरिया जैसी घातक बीमारी फैलाने वाले मच्छर भी पानी में पनप रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू के नए स्ट्रेन से हाहाकार! जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

तो वहीं, एक तरफ दिल्ली सरकार और नगर निगम मच्छर मक्खी को न पनप ने के लिए कई तरह की मुहिम चलाई हुई है, लेकिन राजधानी पार्क में बड़ी तादाद में घातक बीमारियों को दावत देने वाले हैं मच्छरों को पनपते देख कर उसके बाद तमाम योजनाएं फेल होती हुई नजर आ रही हैं. फिलहाल, देखने वाली बात ये है कि नगर निगम की तरफ से इस पार्क के जलजमाव को लेकर किया प्रावधान निकाला जाता है क्या इस पार्क के पानी को निकाला जाएगा या फिर इस पार्क में दवाई का छिड़काव कर पानी में पनप ने वाले मच्छर मक्खियों को नष्ट किया जाएग.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news