Delhi News: गोवर्धन पूजा का दिल्ली के गांव में है खास महत्व, इस तरह मनाया जाता है त्योहार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1957800

Delhi News: गोवर्धन पूजा का दिल्ली के गांव में है खास महत्व, इस तरह मनाया जाता है त्योहार

Delhi News: दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा की परंपरा यूं तो पूरे देश में है, लेकिन दिल्ली में इस पूजा का एक खास महत्व है. यहां पर भगवान की कलाकृति बनाकर पूजा की जा रही है. 

Delhi News: गोवर्धन पूजा का दिल्ली के गांव में है खास महत्व, इस तरह मनाया जाता है त्योहार

Delhi News: दक्षिणी दिल्ली के पिलंजी गांव में धूमधाम से गोवर्धन पूजा मनाई गई. दीपावली के बाद गोवर्धन पूजा की परंपरा यूं तो पूरे देश में है, लेकिन दिल्ली में इस पूजा का एक खास महत्व है. भगवान गोवर्धन की पूजा गाय के गोबर से भगवान श्री कृष्ण के कलाकृति बनाकर उनकी पूजा की जाती है. 

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: अवैध शराब से हुईं मौतों को लेकर AAP ने बोला हमला, कांग्रेस और JJP नेता पर लगाए ये आरोप

 

भगवान गोवर्धन की पूजा पूरे दिल्ली में होती है, लेकिन पिलंजी गांव में यह पूजा पूरे दिल्ली मे सबसे भव्य तरीके से मनाया जाता है. एक बड़े से ग्राउंड में पहले गाय के गोबर से भगवान की कलाकृति बनाई जाती है, उसके बाद उस पूरे ग्राउंड को गुलाब और कई सारे फूलों से सजाया जाता है. आप देख सकते हैं यह तस्वीर इस ग्राउंड की है, जहां पर भगवान की कलाकृति बनाकर पूजा की जा रही है. 

यहां पर पारम्परिक तरीके से पिलांजी गांव की महिलाएं अपने घरों से आकर पहले जल अभिषेक करती हैं. उसके बाद भगवान गोवर्धन के कलाकृति की परिक्रमा करती हैं. इस गांव के लिए यह त्योहार बेहद खास है. परंपरागत तरीके से पूजा करने के बाद महिलाएं अपने परंपरागत तरीके से नाच नृत्य करके इस त्योहार का जश्न मनाती हैं. इस त्योहार में महिलाओं के साथ-साथ घरों के बच्चे भी आते हैं. यह एक प्राचीन परंपरा है. बुजुर्ग महिलाओं का मानना है कि उन्होंने यह विरासत अपने बच्चों में दी है और वह चाहेंगे कि यह परंपरा हमेशा ऐसे ही चलती रहे.

Input: Mukesh Singh

Trending news