Delhi CNG PNG New Price: सीएनजी वाहन चालकों को मिली राहत, 8 अप्रैल से लागू हुई नई कीमत
Advertisement

Delhi CNG PNG New Price: सीएनजी वाहन चालकों को मिली राहत, 8 अप्रैल से लागू हुई नई कीमत

Delhi News: देश में बढ़ती महंगाई के बीच दिल्ली वासियों को बड़ी राहत मिली है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में बड़ा बदलाव किया है.

Delhi CNG PNG New Price: सीएनजी वाहन चालकों को मिली राहत, 8 अप्रैल से लागू हुई नई कीमत

Delhi CNG PNG New Price: दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने आम लोगों को राहत देते हुए CNG और PNG की कीमतें घटाई हैं. सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर (SCM) की कटौती की है. नई दरें आज यानी 8 अप्रैल रात 12 बजे से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana Crime News: हरियाणा में बेखौफ बदमाश, आपसी विवाद में चली गोलियां, 2 लोग घायल

 

वहीं महानगर गैस लिमिटेड (जो कि GAIL की सहायक कंपनी है) ने भी भी अपने लाइसेंस वाले क्षेत्र में सीएनजी के खुदरा मूल्य में 8 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के खुदरा मूल्य में 5 रुपये प्रति SCM कम करने की घोषणा की है.

वहीं अब से दिल्ली में CNG 79.56 रुपये प्रति किलो नहीं 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी. वहीं पीएनजी 53.59 प्रति SCM नहीं अब 47.59 प्रति SCM मिलेगी.  

बता दें कि पहले घरेलू नैचुरल गैस की कीमत दुनिया की 4 बड़ी कंपनियों की कीमत के आधार पर तय होती थी. इसकी कीमतों को तय करने के लिए इन गैस कंपनियों के एक साल की कीमत का औसत निकाला जाता है. इसके बाद इसे 3 महीने के अंतर पर लागू किया जाता है, लेकिन अब नए फॉर्मूले के तहत घरेलू नैचुरल गैस की कीमत इंडियन क्रूड बास्केट की पिछले एक महीने की कीमत के आधार पर नई कीमत तय की जाएगी. 

वहीं केंद्रीय कैबिनेट डॉमेस्टिक गैस प्राइसिंग की नई घोषणा के एक दिन बाद ATGL ने यह फैसला किया. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया था कि नए फॉर्मूले की वजह से सीएनजी और पीएनजी के रेट में 10 फीसदी तक की कमी आ जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि सीएनजी और पीएनजी की कीमत अब हर महीने तय होगी. पहले ये कीमत हर छह महीने पर तय की जाती थी, लेकिन अब घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के दाम की 10% होगी, क्योंकि अब घरेलू गैस की कीमतों को अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है.

Trending news