Delhi NCR में अब इस तरह प्रदूषण पर लगेगी लगाम, कंस्ट्रक्शन साइट्स के लिए शुरू हुई ये मुहिम
Advertisement

Delhi NCR में अब इस तरह प्रदूषण पर लगेगी लगाम, कंस्ट्रक्शन साइट्स के लिए शुरू हुई ये मुहिम

Gurugram Pollution News: प्रदूषण को कम करने के लिए एक नई मुहिम शुरू की गई है. जिसमें सिग्नेचर ग्लोबल ने कंस्ट्रक्शन साइट्स पर हो रहे प्रदूषण को मॉनिटर करके डेटा तैयार किया जाएगा. उसके बाद प्रदूषण बढ़ने का कारण पता चलेगा और किस तरह से रोका जाए, इसकी रणनीति तैयार की जाएगी. 

Delhi NCR में अब इस तरह प्रदूषण पर लगेगी लगाम, कंस्ट्रक्शन साइट्स के लिए शुरू हुई ये मुहिम

Gurugram Pollution:  दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण (Delhi NCR Pollution) पर नकेल कसने के लिए सिगनेचर ग्लोबल (Signature Global) ने एक बड़ा कदम उठाया है. कंस्ट्रक्शन साइट्स (Construction Sites) पर होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए इस मुहिम को शुरू किया गया है. 

दरअसल, दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण लेवल को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं. इसी कड़ी में अब सिगनेचर ग्लोबल ने भी एक बड़ा कदम उठाया है. सिगनेचर ग्लोबल के प्रोजेक्ट पर चलें कंस्ट्रक्शन साइट पर इस मॉनिटर को लगाया गया है. जिससे प्रदूषण के डाटा को एकत्रित किया जाएगा. इससे ये साफ हो पाएगा कि आखिर किस कारण से प्रदूषण बढ़ता है और उसे किस तरह से रोका जा सकता है. इस डाटा की जानकारी को सरकार के साथ भी सांझा किया जाएगा, जिससे प्रदूषण जैसी समस्या पर पूरी तरह से नकेल कसी जा सकेगी. साथ ही कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले लोगों के लिए काम भी लगातार जारी रहे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में एशिया का सबसे बड़ा WWTP 30 जून को होगा चालू, सीवर का पानी फिर से कर सकेंगे यूज

 

क्लीन गुरुग्राम और ग्रीन गुरुग्राम (Clean Gurugram Green Gurugram) के स्लोगन को परिपथ करने के लिए गुरुग्राम में आज सिगनेचर ग्लोबल और सीईईडब्लू (CEEW) के बीच बिल्डिंग एंड एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग नेटवर्क फॉर कंस्ट्रक्शन साइट्स (Building and Air Quality Monitoring Network for Construction Sites) को लेकर एक एमओयू भी साइन किया गया है. यह मॉनिटरिंग सिस्टम पूरे 1 साल काम करेगा और उसके बाद जो डाटा एकत्रित होगा उसके आधार पर सुनिश्चित हो पाएगा कि आखिर किस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है और उसे किस तरह से रोका जा सकता है. इसके अलावा कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले लेबर को भी जागरूक किया जाएगा. दिल्ली एनसीआर में यह पहली मुहिम है और यही कारण है कि अब दूसरे बिल्डर भी इस मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रयोग करें, जिससे एक बेहतर कल की उम्मीद की जा सकती है.

Input: देवेंद्र भारद्वाज 

Trending news