Delhi Metro: एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, अब नई दिल्ली से 16 मिनट में पहुंच सकेंगे IGI
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1749229

Delhi Metro: एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, अब नई दिल्ली से 16 मिनट में पहुंच सकेंगे IGI

Delhi Airport Metro Line News: नई दिल्ली को आईजीआई एयरपोर्ट के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली 23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइनपर मेट्रो ट्रेन की स्पीड 100 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटे कर दी गई है. यात्री अब लगभग 16 मिनट में नई दिल्ली से हवाई अड्डे (टी-3) तक पहुंच सकते हैं. 

Delhi Metro: एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, अब नई दिल्ली से 16 मिनट में पहुंच सकेंगे IGI

Delhi Metro News: नई दिल्ली को आईजीआई हवाईअड्डे के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली 23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line- AEL) पर मेट्रो ट्रेनों की स्पीड आज यानि 22 जून 2023 से 100 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटे कर दी गई है. मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRC) से अनुमति मिलने के बाद ही स्पीड बढ़ाई गई है. 

एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, 110KM की रफ्तार से दौड़ी मेट्रो 
इस वृद्धि के साथ, डीएमआरसी (DMRC) ने 110 किमी प्रति घंटे की उल्लेखनीय गति हासिल करके भारतीय मेट्रो क्षेत्र में एक नया स्थान हासिल किया है और भारत में सबसे तेज मेट्रो प्रणालियों में से एक होने का गौरव बरकरार रखा है.

नई दिल्ली से सिर्फ 16 मिनट में पहुंचेंगे IGI
गति में 110 किमी प्रति घंटे की वृद्धि के साथ, यात्री अब लगभग 16 मिनट में नई दिल्ली से हवाई अड्डे (टी-3) तक पहुंच सकते हैं. इस बढ़ी स्पीड ने हवाई अड्डे को शहर के केंद्र राजीव चौक (Rajiv Chowk) के बहुत करीब ला दिया है. जहां अब 15 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है. वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा का कुल समय लगभग 20 मिनट होगा. इसके अलावा आने वाले दिनों में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद पूरे AEL पर कुल यात्रा का समय घटकर केवल 19 मिनट रह जाएगा.

ये भी पढ़ें: Team India: भारतीय टीम को जल्द मिल सकती है युवा ब्रिगेड, IPL के इन धुरंधरों के शामिल होने की संभावना

 

मेट्रो के इस बदलाव से लोगों को मिलेगा आराम 
यह उपलब्धि न केवल चेंज और दक्षता के प्रति डीएमआरसी की प्रतिबद्धता को उजागर करती है, बल्कि एयरपोर्ट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी अच्छी खबर लाती है. हाई-स्पीड यात्रा और एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, तक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी का संयोजन यात्रियों को एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान करता है. इसके अलावा एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, पर आगमन के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को अक्सर पार्किंग स्थान खोजने और महंगे पार्किंग शुल्क का भुगतान करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है. मेट्रो का विकल्प चुनकर यात्री न केवल आरामदायक, निर्बाध और किफायती यात्रा का आनंद ले सकते हैं, बल्कि एयरपोर्ट मेट्रो ने बढ़ाई रफ्तार, पर पार्किंग से जुड़ी असुविधाओं से भी बच सकते हैं.

DMRC ने शुरू की QR Code और Whatsapp Ticket Booking
इसके अलावा, डीएमआरसी ने हाल ही में क्यूआर कोड (Metro QR Code Based Ticket) और व्हाट्सएप ( Metro Whatsapp Ticket Booking) आधारित टिकटिंग के माध्यम से तेज और कैशलेस टिकटिंग विकल्पों के संदर्भ में यात्री सुविधा के लिए भी उपाय किए हैं. इससे यात्रियों को और विशेष रूप से विदेश से आने वाले यात्रियों को टिकट काउंटर पर जाने और लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं होती.
 
बता दें कि दिल्ली मेट्रो ने आज से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे कर दी है. बाद में आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों की गति 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी.

Trending news