मेयर चुनाव की तारीख के बाद अब AAP कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, इस नाम पर लग सकती है मुहर
Advertisement

मेयर चुनाव की तारीख के बाद अब AAP कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, इस नाम पर लग सकती है मुहर

Delhi Mayor Election Date: 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का होगा चुनाव. आम आदमी पार्टी (AAP) के विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि पार्टी शैली ओबरॉय को ही दोबारा मेयर बनाने पर विचार कर रही है.

मेयर चुनाव की तारीख के बाद अब AAP कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, इस नाम पर लग सकती है मुहर

Delhi Mayor Election Date: दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान है गया है.12 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी और 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का होगा चुनाव. दिसंबर 2022 में हुए MCD चुनाव के बाद AAP की शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) को मेयर और आले मोहम्मद इकबाल (Aaley Mohammad Iqbal) को डिप्टी मेयर चुना गया था.     

शैली ओबेरॉय को ही बनाया जा सकता है उम्मीदवार
शैली ओबेरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो गया, लेकिन मेयर का चुनाव नहीं होने तक वो पद पर बनी रहेंगी. मौजूदा मेयर ही अगले चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी होता है. लेकिन निगम एक्ट 77 के तहत मेयर प्रत्याशी पीठासीन अधिकारी नहीं हो सकता है. ऐसे में अगर मौजूदा मेयर को रिपीट किया गया तो सवाल यह है कि पीठासीन अधिकारी कौन होगा? यह उपराज्यपाल को तय करना होगा. आम आदमी पार्टी (AAP)  के विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि पार्टी शैली ओबरॉय को ही दोबारा मेयर बनाने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें- Faridabad News: दीपेंद्र हुड्डा का तंज, कहा- लूट, झूठ और फूट के आधार पर बनी BJP सरकार

मेयर चुनाव में मचा घमासान
MCD इलेक्शन के बाद मेयर चुनाव को लेकर BJP और AAP के बीच घमासान देखने को मिला. पहले BJP की तरफ से मेयर चुनाव लड़ने से इनकार किया गया था, लेकिन फिर BJP ने रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा. दोनों पार्टियों के बीच जुबानी जंग के बाद ये मामला कोर्ट तक पहुंच गया और फिर 22 फरवरी को शैली ओबेरॉय मेयर चुनी गईं, उन्होंने रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था.

 

हर साल मेयर पद का चुनाव
राजधानी दिल्ली में हर साल मेयर पद का चुनाव होता है. पहला साल महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा साल मुक्त श्रेणी, तीसरा साल आरक्षित और 2 साल फिर से मुक्त श्रेणी के लिए हैं. ऐसे में AAP एक बार फिर शैली ओबेरॉय को मेयर पद का उम्मीदवार बना सकती है. 

134 सीटों में मिली जीत
परिसीमन के बाद हुए MCD चुनाव में AAP को 250 में से 134 सीटों पर जीत मिली, वहीं बीजेपी 104 और कांग्रेस महज 9 सीटें ही जीत पाई. 

Trending news