दिल्ली एयरपोर्ट हुआ 5G सुविधा से लैस, यात्री उठा सकेंगे कई गुना स्पीड का लाभ
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट हुआ 5G सुविधा से लैस, यात्री उठा सकेंगे कई गुना स्पीड का लाभ

देश में जल्द ही 5G नेटवर्क लॉन्च होने वाला है. उसे दिखते हुए GMR ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पूरी तरह से 5G के लिए तैयार कर दिया है.

 

दिल्ली एयरपोर्ट हुआ 5G सुविधा से लैस, यात्री उठा सकेंगे कई गुना स्पीड का लाभ

5G Network:  दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 5G के लिए तैयार हो गया है. अब दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) द्वारा सेवाओं को शुरू करते ही टर्मिनल के अंदर यात्री दुनिया की उन्नत मोबाइल सेवा का लाभ उठा सकेंगे. इसकी जानकारी दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड डायल ने दी कि दिल्ली एयरपोर्ट को 5जी नेटवर्क के अनुरूप बना दिया है.

ये भी पढ़ें: HTET 2022 की लास्ट डेट बढ़ी, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

उन्होंने कहा कि 5 जी नेटवर्क की वजह से 20 गुना तेज डेटा स्पीड या डेटा संचार नेटवर्क पर 50 गुना तेज डेटा स्पीड का लाभ उठा सकेंगे. इससे लोगों को तेज, सुरक्षित और सुगम कनेक्टविटी मिलेगी. वहीं जिन मोबाइल फोन में 5जी की सुविधा होगी तो वो टर्मिनल 3 पर घरेलू प्रस्थान और अंतरराष्ट्रीय आगमन बैगेज क्षेत्र में और T3 आगमन और बहु-स्तरीय कार पार्किंग के बीच बेहतर सिग्नल, सहज कनेक्टिविटी और तेज डेटा स्पीड का फायदा उठा सकते हैं.

वहीं डायल ने कहा कि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अनुसार एयरपोर्ट्स पर बैंडविड्थ की मांग में भी वृद्धि देखी गई है. वहीं स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स के उपयोग के लिए नेटवर्क में फास्ट स्पीड की मांग की जा रही है. इसे देखते हुए IGI एयरपोर्ट 5G के लिए तैयार किया गया है. इससे तेजी से डाउनलोड करने, स्ट्रीमिंग के दौरान शून्य बफरिंग की सुविधाएं देगा.

इसके अलावा जीएमआर (GRM) एरोसिटी दिल्ली आने वाले लोग जीएमआर स्क्वायर पर 5जी नेटवर्क का भी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. जीएमआर स्क्वायर किसी भी भारतीय हवाई अड्डे के लिए एक अनूठी अवधारणा है जो सार्वजनिक स्थानों से एयरोसिटी के वाणिज्यिक केंद्रों तक आसान पहुंच प्रदान करता है.

यात्रियों को विश्व स्तरीय मोबाइल अनुभव देने के लिए GMR एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन और प्रबंधन करता है. इस समूह ने 5G नेटवर्क के लिए इन-बिल्डिंग सॉल्यूशंस (IBS) की स्थापना पहले ही कर ली थी.

Trending news