Delhi Monsoon 2024: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कब होगी बारिश और बदलेगा मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2266422

Delhi Monsoon 2024: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कब होगी बारिश और बदलेगा मौसम का मिजाज

Delhi Heatwave Alert: आईएमडी का कहना है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते 30 मई से इसमें धीरे-धीरे राहत मिलेगी. 

Delhi Monsoon 2024: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कब होगी बारिश और बदलेगा मौसम का मिजाज

Delhi Monsoon 2024: उत्तर पश्चिम भारत में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहा है और जहां तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं दिल्ली में 48 डिग्री तक तापमान पहुंच चुका है, जिससे लोग परेशान है. लोगों को कुछ राहत लाने और मौसम की स्थिति को प्रभावित करने के लिए मानसून का इंतजार किया जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि मानसून पांच दिनों के भीतर केरल में दस्तक देगा और जून के अंत तक दिल्ली पहुंच सकता है. वहीं इस महीने के अंत के बाद से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

30 मई से तापमान में आएगी गिरावट
आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र का कहना है, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते 30 मई से इसमें धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: Haryana के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी, दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक घर में रहने की सलाह
 
31 मई और 1 जून को हल्की बारिश होने की संभावना
IMD की मानें तो इस पूरे सप्ताह अधिकतम तापमान 43 से 48 डिग्री के बीच रहने और न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री तक रहने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई से दिल्ली के मौसम में बदलाव आएगा. वहीं 31 मई और 1 जून को हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन इससे गर्मी पर ज्यादा असर नहीं दिखेगा. 

इस साल देश में होगी सामान्य से अधिक बारिश 
मौसम विभाग का कहना है, पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून वर्षा 4% की मॉडल त्रुटि के साथ लंबी अवधि के औसत का 106% होने की संभावना है. इस प्रकार से पूरे देश में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news