Delhi News: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ANM समेत कई पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1890327

Delhi News: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ANM समेत कई पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी

NDMC News: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना समेत कई अहम फैसले लिए गए, जिसमें से विभिन्न पदों यानी सीएसएसडी (केंद्रीय स्टेराइल सेवा विभाग) तकनीशियन (1), ए.एन.एम (सहायक नर्स मिडवाइफ) (87), सहायक आहार विशेषज्ञ (04), चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता (01), ओ.टी. तकनीशियन(06) और ओ.टी. सहायक (09) को परिषद में चिकित्सा सेवा विभाग के लिए श्रेणी ''बी'' और ''सी'' में  परिषद ने भर्ती विनियम (आरआर) के गठन को मंजूरी दे दी गई.

 

Delhi News: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ANM समेत कई पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी

Delhi News: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (New Delhi Municipal Council) ने अपनी परिषद बैठक में नागरिक केंद्रित, बुनियादी ढांचे और कर्मचारी कल्याण संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी. एनडीएमसी (NDMC) क्षेत्र में सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन (Electronic Vehicles) चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना और थर्मल पावर की खरीद आज के मुख्य विषय रहें.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की आज आयोजित परिषद बैठक की अध्यक्षता पालिका परिषद अध्यक्ष अमित यादव ने की. इस बैठक में उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, विधायक और सदस्य एनडीएमसी, वीरेंद्र सिंह कादियान, परिषद के सदस्य कुलजीत सिंह चहल, विशाखा शैलानी, गिरीश सचदेवा और सचिव एनडीएमसी, डॉ. अंकिता चक्रवर्ती की उपस्थिति में विभिन्न नागरिक केंद्रित,  बुनियादी ढांचे और कर्मचारी कल्याण संबंधी प्रस्तावों पर विचार किया और उन्हें मंजूरी भी दी.

यें महत्वपूर्ण नागरिक केंद्रित, बुनियादी ढांचे और कर्मचारी कल्याण से संबंधित प्रस्ताव इस प्रकार हैं:
1.
भारत सरकार की शक्ति नीति के तहत मध्यम अवधि के आधार पर 236.40 मेगावाट थर्मल पावर की खरीद -
परिषद ने सरकार की शक्ति नीति के तहत मध्यम अवधि (3 से 5 साल) के आधार पर 236.40 मेगावाट थर्मल पावर की खरीद का प्रस्ताव पारित किया. सीईआरसी/डीईआरसी द्वारा टैरिफ को अपनाने की मंजूरी की प्रत्याशा में उपर्युक्त जेनरेटरों के साथ समझौता किया जाना भी इसमें शामिल है.

2. पीएसयू के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कार्यक्रम के तहत एनडीएमसी क्षेत्र में सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना करना.
सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों ( Public EV Charging Stations) की स्थापना के लिए कार्य के सांकेतिक दायरे में सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए प्रारंभिक चरण में सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए चुनिंदा मात्राएं/स्थान परिषद क्षेत्र में प्रदान किए जाएंगे. परिषद द्वारा अनुमोदित एनडीएमसी में दोपहिया वाहनों सहित इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर सहयोग करने वाले सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा दिए गए प्रदर्शन मापदंडों को ध्यान में रखते हुए, एनडीएमसी द्वारा विभिन्न मात्राओं/स्थानों का आगे आवंटन तय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Gurugram News: सफाई कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि न करके सरकार ने कम किया वेतन, भूख हड़ताल पर बैठे सफाईकर्मी

इसके लिए परिषद ने अपनी बैठक में इन चिजों को मंजूरी दी:
(i) एनडीएमसी क्षेत्र में नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोग्राम से संबंधित सार्वजनिक चार्जिंग संबंधी बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए एनडीएमसी और एचएलएल इंफ्रा टेक सर्विसेज लिमिटेड, राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (REIL) और केरल राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (केलट्रॉन) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
(ii) एनडीएमसी क्षेत्र में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए पीएसयू को स्थान आवंटित करने के लिए उप-समिति द्वारा तैयार की गई नीति को भी मंजूरी दी गई.

3. विद्युत कार्यों के वार्षिक रखरखाव हेतु मानदंडों की समीक्षा:
परिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि विभिन्न विद्युत सेवाओं/कार्यों के वार्षिक रखरखाव के लिए दिनांक 20.12.2019 की परिषद प्रस्ताव के तहत परिषद द्वारा अनुमोदित मौजूदा मानदंडों को इसी अवधि के लिए जारी रखा जाए. 

4. एनडीएमसी में विभिन्न पदों के लिए भर्ती नियमों (आरआर) का निर्धारण और संशोधन.
• नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के लिए अधीक्षण अभियंता (इलेक्ट्रिक) श्रेणी ''ए'' के पद के लिए भर्ती विनियम (आरआर) में संशोधन करने को परिषद ने मंजूरी दे दी.
• विभिन्न पदों यानी सीएसएसडी (केंद्रीय स्टेराइल सेवा विभाग) तकनीशियन (1), ए.एन.एम (सहायक नर्स मिडवाइफ) (87), सहायक आहार विशेषज्ञ (04), चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता (01), ओ.टी. तकनीशियन(06) और ओ.टी. सहायक (09) को परिषद में चिकित्सा सेवा विभाग के लिए श्रेणी ''बी'' और ''सी'' में  परिषद ने भर्ती विनियम (आरआर) के गठन को मंजूरी दे दी गई.
• एनडीएमसी स्कूलों में लैब असिस्टेंट (41) के पद के लिए भर्ती नियम तैयार करने के प्रस्ताव को परिषद ने मंजूरी दे दी है।
• एनडीएमसी में मीटर और रिले टेस्टर ग्रेड-II के पदों के लिए भर्ती विनियम (आरआर) (34) के निर्धारण को परिषद ने मंजूरी दे दी है.
• नई दिल्ली नगर पालिका परिषद में आयुष विभाग के लिए श्रेणी ‘सी’ में पंचकर्म चिकित्सक के 08 पदों और योग और प्राकृतिक चिकित्सा चिकित्सक के 06 पदों की भर्ती विनियम (आरआर) तैयार करने को परिषद ने मंजूरी दे दी है.
 

Trending news