लाल किला रामलीला: 1-2 नहीं बल्कि जलेंगे 3-3 रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद, जानिए क्यों होगा ऐसा?
Advertisement

लाल किला रामलीला: 1-2 नहीं बल्कि जलेंगे 3-3 रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद, जानिए क्यों होगा ऐसा?

लाल किला प्रांगण में आयोजित लव कुश रामलीला में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और एक्टर सुभाष मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इस आयोजन में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के तीन नहीं 9 पुतलों का दहन किया जाएगा.

लाल किला रामलीला: 1-2 नहीं बल्कि जलेंगे 3-3 रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद, जानिए क्यों होगा ऐसा?

Ravan Dahan: दशहरे के पावन पर्व पर देशभर में रावण दहन की तैयारियां की जा रही हैं, इस बीच दिल्ली के लाल किला प्रांगण में आयोजित लव कुश रामलीला में रावण दहन की भव्य तैयारियां की गई हैं. रावण दहन को ऐतिहासिक बनाने के लिए यहां 1-2 नहीं बल्कि 9 पुतलों का दहन किया जाएगा. इस आयोजन में 3 लोगों को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. 

आयोजन के मुख्य अतिथि
लाल किला प्रांगण में आयोजित इस रामलीला में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और एक्टर सुभाष मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. आयोजकों से मिली जानकारी के अनुसार इस आयोजन में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के तीन नहीं 9 पुतलों का दहन किया जाएगा. देश में ऐसा पहली बार होगा जब एक साथ 9 पुतलों का दहन किया जाएगा. तीनों अतिथियों के पुतला दहन करने के लिए ऐसी व्यवस्था की गई है.  

यूपी का वो गांव जहां जलाया नहीं बल्कि पूजा जाता है रावण, रामलीला से भी लोग करते हैं परहेज

100 फुट के होंगे सभी पुतले
दहन के लिए तैयार किए गए सभी पुतले 100 फुट के होंगे. इसके साथ ही इन सबके मुंह से 'जय श्री राम' की आवाज भी निकलेगी. लोगों में पहली बार 9 पुतलों के दहन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

Dusshera 2022: विजयादशमी पर कैसे करें विधि के साथ शस्त्र पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और नियम

प्रभास के एक झलक पाने उमड़ेगी लोगों की भीड़
रामलीला के इस आयोजन में बाहुबली जैसी सफल फिल्मों के एक्टर प्रभास के आने की खबर सामने आने के बाद लोगों के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. अभी तक इस आयोजन के 5 लाख से ज्यादा पास बांटे जा चुके हैं, आयोजकों के अनुसार लोगों के उत्साह को देखते हुए और पास छपवाए जा रहे हैं, इस आयोजन में लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. 

Trending news