Delhi News: विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, पुलिस ने किया मामला दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1913070

Delhi News: विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, पुलिस ने किया मामला दर्ज

दिल्ली मे एक बार फिर दर्जनों लोगों को विदेश भेजनें के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी हुई है.

Delhi News: विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, पुलिस ने किया मामला दर्ज

Delhi News: दिल्ली मे एक बार फिर दर्जनों लोगों को विदेश भेजनें के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी हुई है. सभी पीड़ित लोगों ने वसंतकुंज साउथ थाने में लिखित शिकायत देकर इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं.

पुलिस की तमाम कोशिश और कई तरह से जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद कबूतरबाजी की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है. लगातार साइबर पुलिस एवं अन्य एजेंसियां इन कबूतरबाजों को सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है. उसके बावजूद भोले भाले लोग इन कबूतरबाजों के चंगुल में फंसते हीं जा रहे हैं. ताजा मामला वसंतकुंज इलाके का है, जहां महिपालपुर स्थित एक विदेश भेजनें वाले एजेंट के यहां देश के कोने कोने से लोग संपर्क में आये. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: स्कूल में जाकर शिक्षा मंत्री आतिशी ने बच्चों के रिपोर्टकार्ड पर पेरेंट्स से की बात

एजेंट ने इन्हें विदेशों मे नौकरी देने का भरोषा दिलाया, जिसके लिए एजेंट ने विदेश में नौकरी से लेकर वीजा और हवाई जहाज का टिकट देने तक कराने की भरोषा दिलाया. जिसके लिए एजेंट ने लोगों से मोटे पैसे की डिमांड की. भोले भाले लोग जो बेरोजगार थे, उन्होंने एजेंट के ऊपर भरोषा कर जैसे तैसे कर एजेंट को कुछ ऑनलाइन तो कुछ कैश में पैसे दिए.

एजेंट ने इनका अलग-अलग देशों मे जाने के लिए वीजा लगवा दिया. विदेश जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट भी करवा दिया. इन सभी लोगों ने जब अपने टिकट ऑनलाइन चेक किए तो इनका टिकट ऑनलाइन शो हो रहा था. फिर ये तय तारीख के दिन दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे जब सिक्योरिटी चेक के समय अपना टिकट दिखाया तो वहां सिक्योरिटी वाले ने टिकट चेक करने के बाद बताया की उनका टिकट कैंसिल हो गया है, या कुछ लोगों के टिकट ही फर्जी थे. 

इसके बाद इन लोगों ने एजेंट को फोन लगाया तो एजेंट ने फोन उठाना बंद कर दिया और बाद में अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया. बाद में ये सभी लोग महिपालपुर स्थित एजेंट के ऑफिस पहुंचे तो वहां ऑफिस में ताला लगा था और वहां दर्जनों लोगों की भीड़ थी. सभी ने एक दूसरे से बात की तो पता चला की उनके साथ धोखाधड़ी हुई है और वो कबूतरबाजों के शिकार हो गए हैं.

ठगी का शिकार हुए ये सभी अब वसंतकुंज थाने पहुंचे और लिखित शिकायत थाने में दी तो यहां पुलिस वाले भी इनसे अच्छे से पेश नहीं आ रहे थे. पुलिस इनसे कहने लगी की ये साइबर क्राइम का मामला है, आप वहां जाओ, आपने जहां से ऑनलाइन पैसे भेजें हैं आप वहां के थाने मे शिकायत दीजिये.

अब ये भोले-भाले लोग कोई असम से है तो कोई युपी से तो कोई बिहार से यानी देश के कोने-कोने से लोग आये हैं और भूखे प्यासे थाने का चक्कर लगा रहे हैं. एक तो एजेंट के द्वारा ठगी होने के कारण परेशान हैं. ऊपर से जहां से इन्हे इंसाफ मिलने की उम्मीद थी. वहां से भी इन्हे कोई ठोस भरोषा नहीं मिल रहा है. फिलहाल भारी दबाव के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

Input: Mukesh Singh

Trending news