Delhi Crime: आर्मी स्कूल के छात्र ने की आत्महत्या, परिजनों ने प्रधानाचार्य को बर्खास्त करने की मांग, सेना ने दिए जांच के आदेश
Advertisement

Delhi Crime: आर्मी स्कूल के छात्र ने की आत्महत्या, परिजनों ने प्रधानाचार्य को बर्खास्त करने की मांग, सेना ने दिए जांच के आदेश

Delhi Crime: दिल्ली में 10वीं की परीक्षा शुरू होने से दो दिन पहले एक छात्र ने फांसी लगाकार आत्महत्या कर ली. छात्र आर्मी स्कूल में पढ़ता था. पुलिस ने जांच में बताया कि छात्र को एडमिट कार्ड नहीं मिला था. इसी के चलते उसने ये कदम उठाया. इसके बाद परिजनों स्कूल के खिलाफ प्रदर्शन किया. साथ सेना ने जांच के कड़े आदेश दिए हैं.

Delhi Crime: आर्मी स्कूल के छात्र ने की आत्महत्या, परिजनों ने प्रधानाचार्य को बर्खास्त करने की मांग, सेना ने दिए जांच के आदेश

Delhi Crime: दिल्ली के एक आर्मी पब्लिक स्कूल में कथित तौर पर आत्महत्या करने वाले छात्र के परिवार के सदस्यों ने विद्यालय के प्रधानाचार्य को बर्खास्त करने की मांग को लेकर शनिवार को प्रदर्शन किया. वहीं, सेना ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) गठित कर दिया गया है, जिसमें सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) स्तर के एक अधिकारी पांच सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे.

दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के शंकर विहार इलाके में स्कूल अधिकारियों द्वारा परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र देने से इनकार किए जाने के बाद 10वीं कक्षा के छात्र ने अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने एक बयान में कहा कि स्कूल प्रबंधन अपने सभी छात्रों की सुरक्षा और देखभाल के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है. इस दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना की गहन जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Crime: बोर्ड परीक्षा से पहले 10वीं के छात्र ने लगाई फांसी, एडमिड कार्ड न मिलने से परेशान था स्टूडेंट

बयान में आगे कहा गया कि भारतीय सेना और शंकर विहार स्थित स्कूल प्रबंधन 10वीं कक्षा के छात्र की मौत से 'दुखी हैं तथा दुख की इस घड़ी में शोकसंतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़े हैं. छात्र के रिश्तेदारों और अन्य लोगों ने शंकर विहार स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल के पास प्रदर्शन किया. छात्र के चाचा कृष्ण कुमार ने कहा कि मृतक छात्र का परिवार चाहता है कि अधिकारी स्कूल के प्रधानाचार्य को बर्खास्त करें.

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को स्कूल प्रशासन पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया था. छात्र के पिता की शिकायत पर पुलिस ने शंकर विहार स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को वसंत विहार थाने में दी गई शिकायत में लड़के के पिता ने आरोप लगाया था कि स्कूल में कुर्सी तोड़ने के आरोप में उनके बेटे को भारी-भरकम जुर्माना भरने के लिए भी कहा गया था.

ये भी पढ़ेंः Haryana Crime: कूड़े के ढेर में मिला 2 दिन की मासूम बच्ची का शव, गले में फंदा लगाकर की गई हत्या

जानें, क्या है पूरा मामला

सीबीएसई (CBSE) की दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से शुरू होनी था. छात्रों पर पहले से ही परीक्षा को लेकर मानसिक दबाव था. इधर, परीक्षा शुरू होने के ठीक दो दिन पहले एक छात्र ने आत्महत्या कर ली. इस बात की सूचना पुलिस को दी गई. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में मिला. छात्र के पास से न ही कोई सुसाइड नोट मिला है और न परिजनों ने किसी प्रकार की शिकायत दी है.

बता दें कि मरने वाले छात्र का नाम धीरज है जो आर्मी पब्लिक स्कूल शंकर विहार में दसवीं कक्षा का छात्र था. बीते सोमवार को उसका शव उसी के कमरे में चुन्नी से लटका हुआ मिला. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. पुलिस ने बताया कि अभी तक वसंत विहार थाना पुलिस को परिजनों से किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है. शिकायत किए जाने पर कानून संगत कार्रवाई की जाएगी. तत्काल पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Crime: पुलिस स्टेशन से कुछ ही दूर पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, समान लेकर हुए फरार

तो वहीं, सोशल मिडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था, जिसमें लिखा था कि स्कूल प्रिंसिपल की लापरवाही से छात्र ने सुसाइड किया है. स्कूल के तरफ से किसी कारणवश छात्र को परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड नहीं दिया गया. छात्र को इंसाफ मिलना चाहिए. वहीं साउथ वेस्ट डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि मृतक छात्र की पहचान 16 वर्षीय धीरज के रूप में हुई है. उसके पिता सुनील कुमार जो 49/6 शंकर विहार रहते हैं वो आर्मी में हेड कांस्टेबल हैं और मां हाउस वाइफ है.

(इनपुटः IANS)

Trending news