सशक्त बनने के लिए महिलाओं में सोशल मीडिया का ज्ञान होना जरूरी: आतिशी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1292815

सशक्त बनने के लिए महिलाओं में सोशल मीडिया का ज्ञान होना जरूरी: आतिशी

डिजिटल मीडिया एंड इंफॉर्मेशन लिटरेसी ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान कालकाजी से विधायक आतिशी बोली कि महिलाएं अक्सर घर के कामों में ही सिमट के रह जाती हैं, जिस कारण वे स्मार्टफोन होने के बावजूद उसे सही से चला नहीं पाती हैं.

आप विधायक आतिशी

तरुण कुमार/नई दिल्ली: कालकाजी से विधायक आतिशी आज डिजिटल मीडिया एंड इंफॉर्मेशन लिटरेसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में पहुंची. यह प्रोग्राम लड़कियों एवं महिलाओं के लिए श्रीनिवासपूरी स्थित कर्पूरी ठाकुर जन जीवन कैंप में फ्रीडम पाठशाला द्वारा चलाया जा रहा था. आतिशी पांच दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम के आखिरी सेशन पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में बोली छात्राओं से मिलकर उनके सीखने के अनुभवों को जाना. इस मौके पर विधायक आतिशी ने कहा कि महिलाओं के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल और वॉट्सऐप इत्यादि जैसे ऑनलाइन मैसेजिंग एप्लिकेशन पर प्राप्त जानकारियों व मैसेज का सत्यापन करना आना बहुत जरूरी है. उन्होंने छात्राओं से कहा कि वो जो इस ट्रेनिंग सेशन में सीखते हैं, उसे अपने माता-पिता व घर के दूसरे सदस्यों के साथ जरूर साझा करें. फ्रीडम आईडियोसिंक मीडिया कंबाइन का फ्लैगशिप प्रोग्राम है, जिसे महिला सशक्तिकरण के लिए डिजिटल मीडिया साक्षरता का उपयोग करने और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को संबोधित करने के लिए डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार ने किसानों को दिए 50 हजार करोड़ और भुगतान में देरी पर 9% ब्याज

विधायक आतिशी ने कहा कि बच्चों को स्कूल और कॉलेज में ट्रेंडिंग सोशल मीडिया एप्लीकेशन एवं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के अनेकों अवसर मिलते है, लेकिन महिलाएं अक्सर घर के कामों में ही सिमट के रह जाती हैं. बहुत सी महिलाओं के पास स्मार्टफोन होने के बावजूद उन्हें उसके सभी फिचर्स व एप्लीकेशन के बारें में नहीं पता होता. उनको अपने फोन पर विडियो कॉल और मैसेज भेजने के लिए घर के पुरुषों व बच्चों पर आश्रित रहती हैं. जरूरी है कि हम अपनी महिलाओं को भी सोशल मीडिया व टेक्नोलॉजी के सही इस्तेमाल के बारें में सिखाएं कि कैसे वे इसके इस्तेमाल से सही और फेक खबरों और जानकारियों को पहचान सकती हैं और अपने रोजमर्रा के कामों को आसान बना सकती हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया आने वाले वक्त की मांग है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. सोशल मीडिया ने लगभग हर क्षेत्र को किसी न किसी तरीके से प्रभावित किया है, चाहे फिर वो शिक्षा हो, कला हो या राजनीति हो. आज हमारे युवा किसी भी विषय पर अपनी बात स्वतंत्र रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से कह सकते हैं. साथ ही उससे जुड़ी कोई जरूरी मदद प्राप्त कर सकते हैं टेक्नोलॉजी और डिजिटल मीडिया ने काफी हद तक हमारे जीवन को आसान बना दिया है. आतिशी ने आगे कहा, मैं चाहती हूं कि हमारी महिलाएं भी इसके बारे में जाने और मुझे विश्वास है कि इस तरह की ट्रेनिंग प्रोग्राम से उन्हें जरूर फायदा होगा.

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के आखिरी सेशन पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में बच्चों ने विधायक आतिशी के साथ अपने अनुभव भी शेयर किए. बच्चों ने उन्हें बताया कि वे अब किस प्रकार स्वयं ही अपना एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भर पा रहे हैं और पहले उन्हें इसके लिए साइबर कैफे में 300-400 रुपये तक देने पड़ते थे. इस ट्रेनिंग सेशन में ऐसी भी महिलाएं शामिल थी, जिन्हें स्कूल व कॉलेज न जाने के कारण स्मार्टफोन चलाने और सोशल मीडिया के इस्तेमाल में काफी दिक्कत आ रही थी, लेकिन इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से अब न केवल वे स्मार्टफोन बल्कि अपना सोशल मीडिया पेज भी चला पा रही हैं.

Trending news