रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना का किया ऐलान, 4 साल के लिए सेना में हो सकेंगे भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1219508

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना का किया ऐलान, 4 साल के लिए सेना में हो सकेंगे भर्ती

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान कर दिया है. राजनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान कर दिया है. राजनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा. इस योजना का ऐलान रक्षा मंत्री ने तीनों सेना के प्रमुखों की मौजूदगी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरीए किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं को विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनाने की दिशा में आज सुरक्षा संबंधी संसदीय समिति ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: गुरुग्राम पुलिस ने किया हनी ट्रैप गिरोह का पर्दाफाश, सोशल मीडिया के जरिए फंसाते थे युवाओं को

युवाओं को अग्निवीर से सेना में सेवा का मौका
रक्षा मंत्री ने कहा कि अग्निपथ योजना में भारतीय युवाओं को बतौर अग्निवीर आर्म्ड फोर्सेज में सेवा का मौका मिलेगा. यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने और हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर देने के लिए लाई गई है. राजनाथ सिंह ने कहा कि आप सब इस बात से जरूर सहमत होंगे कि पूरा देश, खासकर हमारे युवा, आर्म्ड फोर्सेज को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं. अपने जीवन काल में कभी न कभी प्रत्येक बच्चा सेना की वर्दी धारण करने की तमन्ना रखता है. चार साल की सेवा के दौरान अच्छा वेतन और सुविधाएं दी जाएंगी. तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने 2 हफ्ते पहले ही पीएम मोदी को अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी थी.

अग्निपथ योजना की खास बातें
1. 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा.
2. इन सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा.
3. इस दौरान आकर्षण वेतन मिलेगा.
4. चार साल बाद सैनिकों की सेवाओं की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाए जा सकती हैं. बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा. 
5. 4 साल बाद युवाओं को भविष्य के अवसर दिए जाएंगे.
6. 17.5 साल से 21 साल के युवाओं को अवसर मिलेगा.
7. 10वीं-12वीं के छात्र कर सकेंगे भर्ती.
8. चार साल की नौकरी में छह-नौ महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी.
9. रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी बल्कि एक मुश्त राशि दी जाएगी.
10. अगर कोई अग्निवीर देश की सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि के साथ 1 करोड़ रुपये से ज्यादा राशी ब्याज समेत मिलेगी. इसके अलावा बाकी बची नौकरी का वेतन भी मिलेगा.
11. अगर कोई अग्निवीर डिसेबल हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये दिए जाएंगे और बची हुई नौकरी का भी वेतन मिलेगा.
12. इस योजना को हरी झंडी मिलने के बाद अगस्त के महीने से रिक्रूटमेंट रैलिया शुरु हो जाएंगी और सेना (थलसेना, नौसेना और वायुसेना) में भर्तियां शुरु हो जाएंगी.
13. इस योजना में अग्निवीरों को सालाना 4.76 लाख का पैकेज दिया जाएगा और चौथी साल में यह पैकेज बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे. रिटायरमेंट के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपये दिए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news