Cyber Crime: हरियाणा के इन 14 गांवों में 5000 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, 125 हैकर गिरफ्तार
Advertisement

Cyber Crime: हरियाणा के इन 14 गांवों में 5000 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, 125 हैकर गिरफ्तार

Haryana Police Raid: ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि आरोपी एक कमरे में बैठे-बैठे दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे. पकड़े गए अपराधियों के पास से कुल 66 स्मार्टफोन, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 डेबिट कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन बरामद की गईं.

Cyber Crime: हरियाणा के इन 14 गांवों में 5000 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, 125 हैकर गिरफ्तार

चंडीगढ़: हरियाणा के नूहं जिले में पैर पसार रहे साइबर क्राइम (Cyber Crime) के खिलाफ पुलिस ने एक बड़ा अभियान चलाया. इस दौरान 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने कल देर रात एक साथ नूहं के 14 गांवों में छापेमारी कर 125 हैकर व साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. इनके पास से अलग-अलग बैंक के एटीएम, स्मार्टफोन, लैपटॉप, आधारकार्ड और एटीएम स्वैप मशीन के साथ ही अन्य सामान बरामद किया गया. इन संदिग्धों को काबू कर उनसे पूछताछ की जा रही है.

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले बीते कुछ दिनों में पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड से संबंधित इनपुट मिले थे. एक कमरे में बैठे-बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे. साइबर क्राइम के इन हाॅटस्पाॅट एरिया को चिन्हित कर एक साथ रेड की गई. इस कार्रवाई में 1 एसपी, 6 एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित करीब 5000 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल रहे.

 ये भी पढ़ें : बदरपुर पहाड़ी पर मिला पत्थरों से कुचला छात्र का शव, दो आरोपियों की तलाश

102 टीमों ने की ताबडतोड़ कार्रवाई
पुलिस ने विभिन्न जिलों में साइबर ठगों पर कार्रवाई के लिए 102 टीम बनाई थीं. अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गांवों में छापेमारी की. 11.30 बजे शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक चली. डीजीपी प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर डीआईजी एसटीएफ सिमरदीप सिंह और एसपी नूंह वरुण सिंगला ने व्यापक कार्रवाई करते हुए इस पूरे ऑपरेशन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई. zवरुण सिंगला ने बताया कि 4 से 8 अप्रैल तक भोंडसी में चले साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पुलिस को मिली खुफिया जानकारी के बाद से ही नूंह में साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए इस विशेष ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार की गई थी.

नई गांव में सबसे ज्यादा पकड़े गए साइबर फ्रॉड 
साइबर अपराध के हाॅटस्पाॅट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी की गई. नूहं में 8 अप्रैल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया. वहीं लुहिंगा कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17 और अमीनाबाद से 11 साइबर अपराधी पकड़े गए. साथ ही 10,000 रुपये के इनामी अपराधी को भी काबू किया गया. 

फर्जी सिम, स्मार्टफोन और लैपटॉप बरामद
पकड़े गए अपराधियों और हैकर्स के पास से कुल 66 स्मार्टफोन, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 डेबिट कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए. आरोपियों के पास से 7 देसी कट्टे, 2 कारतूस, 2 कार, 4 टैक्टर-ट्राली और 22 मोटरसाइकिल भी बरामद की गईं. शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है जिसे लेकर जांच की जा रही है.

Trending news