हरियाणा खेल महाकुंभ में क्रिकेट को शामिल किए जाने से महिला खिलाड़ियों में जश्न, कहा- नेशनल प्लेयर से ले रहे प्रेरणा
Advertisement

हरियाणा खेल महाकुंभ में क्रिकेट को शामिल किए जाने से महिला खिलाड़ियों में जश्न, कहा- नेशनल प्लेयर से ले रहे प्रेरणा

Haryana Khel Mahakumbh: हरियाणा सरकार द्वारा खेल महाकुंभ में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है, जिसके बाद महिलाओं में जश्न का माहौल है. खिलाड़ियों का कहना है कि वो नेशनल प्लेयर से प्रेरणा लेकर खेल रही हैं. 

हरियाणा खेल महाकुंभ में क्रिकेट को शामिल किए जाने से महिला खिलाड़ियों में जश्न, कहा-  नेशनल प्लेयर से ले रहे प्रेरणा

Haryana Khel Mahakumbh: खेल विभाग हरियाणा द्वारा इस साल खेल महाकुंभ-2023 में क्रिकेट (महिला और पुरुष) को शामिल करने का निर्णय लिया गया है. इसी कड़ी में पलवल जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा सरस्वती महिला महाविद्यालय में जिला स्तर पर लड़के और लड़कियों का ट्रायल लिया गया.

कोच लक्ष्मण महलावत ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा खेल महाकुंभ में क्रिकेट खेल को भी शामिल किया गया है, यह क्रिकेट खिलाडियों के लिए गौरव की बात है. उन्होंने बताया कि साल 2028 में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया है. इसी के आधार पर खेलो महाकुंभ में भी क्रिकेट को शामिल किया गया है. इसी आधार पर लड़के व लड़कियों का ट्रायल लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि क्रिकेट खेल की राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 4 दिसंबर से 06 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा. साथ ही उन्होंने हरियाणा सरकार की खेल नीति की तारीफ करते हुए कहा कि इससे राज्य में खेलों को बढ़ावा मिल रहा है, साथ ही खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है.
 
खेलो महाकुंभ में पहली बार क्रिकेट को शामिल करने पर महिला खिलाड़ियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. महिला खिलाड़ी श्वेता ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि सरकार के इस निर्णय से महिला खिलाड़ियों को आगे बढने का मौका मिलेगा. उन्होंने बताया कि क्रिकेट की महिला टीम के खेलने वाले नेशनल प्लेयर से प्रेरणा ले रहे है. 

ये भी पढ़ें- Rohtak News:  रैन बसेरों के गेट पर लटके ताले, ठंड में खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर लोग

क्रिकेट खिलाड़ी स्वेता ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा खेलो महाकुंभ में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया है जिसे लेकर खिलाडिय़ों में जोश व उत्साह भरा हुआ है। सरकार के इस निर्णय से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि क्रिकेट की महिला टीम नेशनल प्लेयर से प्रेरणा लेकर प्रैक्टिस कर रही है. 

 
खिलाड़ी काजल ने बताया कि उन्होंने क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए ट्रायल दिया था, जिसके बाद उनका चयन डिस्ट्रिक्ट टीम में किया गया है. इसमें जीतने के बाद वो स्टेट लेवल के मैच खेलेंगी. उन्होंने बताया कि इंडिया महिला क्रिकेट टीम से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलता है. वो नेशनल प्लेयर मिताली राज सहित अन्य खिलाड़ियों से प्रेरणा ले रही हैं.

 क्रिकेट दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेलो में से एक है, ऐसे में क्रिकेट को खेल महाकुंभ में शामिल किए जाने के बाद से महिला खिलाड़ियों में काफी उत्साह है. क्रिकेट टीम का हिस्सा बनकर महिला खिलाड़ी अपने जिले का नाम रोशन करना चाहती हैं. 

Input- Rushtam Jakhar

 

 

Trending news