Covid News Update: कोरोना के एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में 2 की मौत
Advertisement

Covid News Update: कोरोना के एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में 2 की मौत

WHO Alert: कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रॉन के ही एक प्रकार ने तबाही मचाई हुई है. WHO के मुताबिक ये वैरिएंट ट XBB. 1.16 तेजी से एक से दूसरे को संक्रमित कर सकता है.

Covid News Update: कोरोना के एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में 2 की मौत

Covid News Update: भारत में एक दिन के अंदर कोविड के मामलों में तेज उछाल आया है. कोरोना वायरस ने एक बार फिर उत्तर भारत को तेजी से चपेट में लेना शुरू कर दिया है. पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोना से 6 लोगों की मौत की खबर है. उनमें से दो की जान दिल्ली में गई. इसके अलावा महाराष्ट्र में तीन और हिमाचल प्रदेश में भी एक मरीज की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई है. 

बीते 24 घंटे में कोरोना के 3016 नए मामले सामने आए हैं. देश में इस वक्त एक्टिव मरीजों की संख्या 13509 है. भारत में कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रॉन के ही एक प्रकार XBB.1.16 ने तबाही मचाई हुई है. WHO के मुताबिक ये वायरस बाकी सभी वायरस पर भारी पड़ चुका है और लैब रिजल्ट के मुताबिक ये वैरिएंट तेजी से एक से दूसरे को संक्रमित कर सकता है. दुनिया के सभी देशों में से भारत से ही इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा भी हो सकता है, इन चीजों का रोजाना सेवन जरूरी और इससे करें परहेज

 

29 मार्च को 1,42,497 लोगों की टेस्टिंग हुई और 2,151 कुल केस दर्ज किए गए थे. इससे पहले 20 मार्च को टेस्ट किए गए  1,10,522 लोगों में से 3,016 संक्रमित मिले. ये डाटा बता रहा है कि कोरोना वायरस धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है. इससे पहले सरकार का दावा था कि मार्च के खत्म होते-होते सभी तरह के वायरल फ्लू कम हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा में अब नहीं चलेंगी डीजल ट्रेन, 1701 किमी में रेल विद्युतीकृत का 100% काम पूरा, PM ने दी बधाई

 

WHO ने जताई ये चिंता  
भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जताई है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक पूरी दुनिया में ओमीक्रॉन के 800 से ज्यादा सब लीनियेज मौजूद हैं, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा जो वायरस पाया जा रहा है, वह उसी का ही एक वैरिएंट XBB. 1.16 है. इस वैरिएंट के दुनिया में अब तक 800 सीक्वेंस मिले हैं. इसके सबसे ज्यादा मामले भारत से ही मिले हैं. 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस को अब तक कमजोर पड़ जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ अब चिंता इस बात की है कि फिलहाल यह वायरस ज्यादा तेजी से फैल रहा है लेकिन कहीं यह म्यूटेट होकर और ज्यादा खतरनाक न हो जाए, इसीलिए दुनिया के सभी देशों को अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए. 

 

Trending news