Coronation Park: कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह है कोरोनेशन पार्क, बना आकर्षण का केंद्र, जानें खासियत
Advertisement

Coronation Park: कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह है कोरोनेशन पार्क, बना आकर्षण का केंद्र, जानें खासियत

Coronation Park: दिल्ली का कोरोनेशन पार्क बना आकर्षण का केंद्र, इस कोरोनेशन पार्क को नेशनल मेमोरियल के रूप में भी देखा जाता है. यह पार्क आजादी से पहले का पार्क है. जब ब्रिटिश राज भारत में हुआ करता था. कोरोनेशन पार्क का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है. 

Coronation Park: कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह है कोरोनेशन पार्क, बना आकर्षण का केंद्र, जानें खासियत

Coronation Park: दिल्ली के बुराड़ी बाईपास के पास निरंकारी ग्राउंड से सटा कोरोनेशन पार्क बन रहा है आकर्षण का केंद्र, जिसमें ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज पंचम का राजतिलक इस कोरोनेशन पार्क में ही हुई था. इस कोरोनेशन पार्क को नेशनल मेमोरियल के रूप में भी देखा जाता है. यह पार्क आजादी से पहले का पार्क है. जब ब्रिटिश राज भारत में हुआ करता था. आज हम आपको कोरोनेशन पार्क के इतिहास से रूबरू करवाते हैं.  

कोरोनेशन पार्क का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है. क्योंकि, तीसरा दिल्ली दरबार इसी स्थान पर आयोजित किया गया था, जहां किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी को 12 दिसंबर, 1911 को भारत के सम्राट और महारानी के रूप में राज्याभिषेक किया गया था और ब्रिटिश सम्राट ने राजधानी कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरण करने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ेंः Delhi Water Logging: कुछ घंटों की बारिश से दिल्ली-NCR की सड़के बनी तलाब, लंबे जाम से लोग परेशान

आज भी यहां पर किंग जॉर्ज पंचम और चार वायसराय-लॉर्ड हार्डिंग, लॉर्ड विलिंगडन, लॉर्ड इरविन और लॉर्ड चेम्सफोर्ड की संगमरमर से बनी भव्य प्रतिमाएं भी बनी हुई है. यह पार्क फिलहाल DDA के तहत आने वाला कोरोनेशन पार्क बुराड़ी मैदान के पास में स्थित है, यह एक सार्वजनिक पार्क है और यह जनता के लिए है. पार्क में रोजाना लोग घूमने फिरने जाते हैं.

आपको बता दे कोरोनेशनल पार्क में लगी प्रतिमा पहले इंडिया गेट पर हुआ करती थी, जिसका उद्देश्य इंडिया गेट के सामने एक ऐसे प्रतीक को जिंदा रखना था, जिससे ब्रिटिश की महानता दिखाकर भारत के लोगों को गुलामी का एहसास कराना था. इंडिया गेट में 1938 से 1968 तक जॉर्ज पंचम की प्रतिमा लगी थी. इसके बाद इसे कोरोनेशन पार्क में शिफ्ट किया गया था.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather Update: दिल्ली-नोएडा में हुई बारिश से लोगों को मिली उमस भरी गर्मी से राहत, कई इलाकों में हुआ जलभराव

उधर बीते साल पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट की कैनोपी (छतरी) में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का विधिवत अनावरण किया था। इसके साथ ही कर्तव्य पथ पर एक नया इतिहास रच गया. फिलहाल, कोरोनेशन पार्क एक ऐतिहासिक पार्क है जब भी ब्रिटेन में जोर्ज पंचम से जुड़ा ऐतिहासिक दिवस मनाया जाता है, तो कहीं न कहीं दिल्ली के बुराड़ी निरंकारी ग्राउंड में बने इस कोरोनेशन पार्क का जिक्र भी जरूर किया जाता है.

आपको बता दे कोरोनेशनल पार्क करीब 53 एकड़ एकड़ में फैला हुआ है. इस पार्क में एक सुंदर झील व हरे भरे पेड़ पौधे फूलदार पौधे लगे हुए हैं. वहीं इस पार्क का रखरखाव दिल्ली विकास प्राधिकरण की तरफ से किया जा रहा है. यहां सैकड़ों लोग हर रोज घूमने के लिए पहुंचे हैं. ब्रिटिश काल के शासन से जुड़ा हुआ इतिहास खंगालते हैं फिलहाल इस पार्क को ऐतिहासिक पार्क कहा जाता है और यह पर कब आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news