देशभर के अस्पतालों में कोविड मॉक ड्रिल, समीक्षा के लिए LNJP पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1503477

देशभर के अस्पतालों में कोविड मॉक ड्रिल, समीक्षा के लिए LNJP पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

Covid Mock Drill: केंद्र सरकार के निर्देश पर आज देशभर के सभी अस्पतालों में कोरोना को लेकर मॉक ड्रिल की गई. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मॉक ड्रिल के दौरान LNJP हॉस्पिटल पहुंचकर कोविड की तैयारियों का जायजा लिया. 

देशभर के अस्पतालों में कोविड मॉक ड्रिल, समीक्षा के लिए LNJP पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली: विश्व में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए अब भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना महामारी को लेकर देश की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज मॉक ड्रिल का आयोजन किया, जिसमें Delhi-NCR और हरियाणा के सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई. 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पहुंचे LNJP अस्पताल
केंद्र सरकार के निर्देश पर आज दिल्ली के सभी अस्पतालों में कोरोना को लेकर मॉक ड्रिल की गई. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया खुद मॉक ड्रिल के दौरान LNJP  हॉस्पिटल में मौजूद रहे. ये मॉक ड्रिल कोविड के आपात काल से कैसे निपटा जायेगा और कैसे स्थिति को कंट्रोल किया जायेगा, इसको ध्यान में रखकर कि गई.इस मॉक ड्रिल के जरिए महज 5 मिनट के अंदर मरीज का उपचार शुरू कर दिया गया. Corona की आपात स्थिति में डॉक्टरों की टीम कैसे काम करेगी कैसे मरीज को जल्द से जल्द उपचार दिया जाएगा इस मॉक ड्रिल में साफ देखने को मिला. 

मॉक ड्रिल के बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 'हमारी मॉक ड्रिल पूरी तरह से सफल रही. हमने शुरुआती दौर में LNJP हॉस्पिटल में करीब 450 बेड तैयार कर रखे हैं, 2000 बेड की हमने तैयारी कर रखी है. ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है, डॉक्टरों की टीम 24 घंटे तैयार है और कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है.हर परिस्थिति से निपटने के लिए हमारी पूरी तैयारी है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना जैसी महामारी होंगी बेअसर, युमनानगर में मोदी सरकार का यह प्लांट हुआ तैयार

गाजियाबाद में मॉक ड्रिल 
गाजियाबाद का स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों में पिछ्डता हुआ नजर आ रहा है, यहां पर वैक्सीन खत्म हो गई है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं विदेश से आ रहे लोगों का डाटा भी काफी समय से नहीं रखा जा रहा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि मॉक ड्रिल से यहां की स्थितियों में कुछ सुधार आएगा. 

गाजियाबाद चिकित्सा विभाग के मुख्य नोडल अधिकारी डॉ आरके गुप्ता ने अभी से लोगों से पैनिक नहीं होने की अपील की है. साथ ही कहा कि बेहतर होगा आज के मॉक ड्रिल के बाद जो कमियां सामने आए उनको समय रहते सुधार लिया जाए, ताकि कोरोना के लहरों में लोगों को जो नुकसान उठाना पड़ा है उससे बचा जा सके.

अंबाला में हुई मॉक ड्रिल
अंबाला में भी स्वास्थ्य विभाग ने मॉक ड्रिल कर अपनी व्यवस्थाओं का जायजा लिया, इस दौरान डॉक्टर्स ने कहा वो पूरी तरह से तैयार हैं.सभी ओपीडी और ऑक्सीजन प्लांट चालू हालात में हैं. इसके साथ ही लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील भी की गई. 

पलवल में मॉक ड्रिल 
कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर पलवल स्वास्थ्य विभाग ने मॉकड्रिल कर बंद पड़ी यूनिटों को फिर से शुरू कर दिया है. आज से कंट्रोल रूम की शुरुआत की गई है. इसके साथ ही पलवल मुख्य सिविल सर्जन डॉक्टर लोकवीर खुद अपनी अगुवाई में इस पूरे कार्य की देखरेख कर रहे हैं. हॉस्पिटल के ऑक्सीजन प्लांट को शुरू किया गया है निजी अस्पतालों से उनके बेड और ऑक्सीजन को लेकर जानकारी ली जा रही है. Dr लोकवीर ने बताया कि अभी किसी भी सामान की कमी नहीं है,दवाइयां पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं. ऑक्सीजन की भी कमी नहीं होने दी जाएगी, साथ ही बेड की संख्या को भी बढ़ाया गया है. 

 

Trending news