कोरोना को लेकर सरकार ने उठाया एक बड़ा कदम, हर स्वास्थ्य केंद्र में बनेंगे फ्लू कॉर्नर
Advertisement

कोरोना को लेकर सरकार ने उठाया एक बड़ा कदम, हर स्वास्थ्य केंद्र में बनेंगे फ्लू कॉर्नर

विश्व में बढ़ते कोरोना के मामलों देखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सारे राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक बुलाई थी. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि 27 दिसंबर को सभी राज्य अपने अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल करेंगे, जिसमें कोरोना के इलाज से जुड़ी सभी मशीनों को चेक किया जाएगा. साथ ही हरियाणा सरकार जल्द ही ऑपरेशन दस्तक शुरू करने वाली है जिसमें घर-घर जाकर वैक्सिंग लगाया जाएगा.

कोरोना को लेकर सरकार ने उठाया एक बड़ा कदम, हर स्वास्थ्य केंद्र में बनेंगे फ्लू कॉर्नर

विजय राणा/ चंडीगढ़ : चीन और विश्व के अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया की ओर से देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक के बारे में बात करते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि 27 दिसंबर को सभी राज्य अपने अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल करेंगे, जिसमें कोरोना के इलाज से जुड़ी सभी मशीनों को चेक किया जाएगा. जैसे वेंटीलेटर, ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू इत्यादि.  इसके अलावा मॉक ड्रिल में अन्य तैयारियों का जायजा भी लिया जाएगा.

हर अस्पताल में बनेगा फ्लू कार्नर
अनिल विज ने कहा कि वह राज्य के हर अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र में एक फ्लू कॉर्नर बनाने जा रहे हैं. फ्लू कॉर्नर पर फ्लू के मरीजों का चेकअप किया जाएगा और उन मरीजों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. जांच में अगर कोई मरीज पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा दिया जाएगा. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन से जुड़ी एक ऑपरेशन  शुरू करने की जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ऑपरेशन दस्तक में घर-घर जाकर वैक्सीन लगाई जाएगी. हरियाणा में से 14% लोग हैं, जिन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है, जबकि ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं ली है. ऑपरेशन दस्तक के तहत इन सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः भारत जोड़ो के बाद कांग्रेस शुरू करेगी हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा, 26 जनवरी से शुरू होगी ये यात्रा

केंन्द्रीय मंत्री से वैक्सीन की मांग
अनिल विज ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के सामने वैक्सीन भेजने की मांग भी की है. साथ ही उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगाने की अपील करते हुए कहा कि जब सरकार लोगों को इलाज से लेकर वैक्सीन तक सब कुछ फ्री में मुहैया करवा रही है तो लोगों को भी सरकार का सहयोग करना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की शुरुआत में हरियाणा के पास कोरोना टेस्ट करने के लिए एक भी मशीन नहीं थी, लेकिन आज हर जिले में आरटी - पीसीआर मशीनें हैं. जिनोम सीक्वेंसिंग की भी प्रदेश में एक मशीन मौजूद है. 50 मिनट से ज्यादा के हर अस्पताल में ऑक्सीजन के लिए पीएससी प्लांट भी लगा दिया गया है.

Trending news