डिप्रेशन मुक्त जीवन का संदेश देने के लिए वर्ल्ड लॉन्गेस्ट रिले रन चंडीगढ़ से रवाना
Advertisement

डिप्रेशन मुक्त जीवन का संदेश देने के लिए वर्ल्ड लॉन्गेस्ट रिले रन चंडीगढ़ से रवाना

CM मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में रिले रन होगी, जो लोगों को डिप्रेशन से निकालने का संदेश देते हुए 16 दिसंबर को दिल्ली में सम्पन्न होगी

डिप्रेशन मुक्त जीवन का संदेश देने के लिए वर्ल्ड लॉन्गेस्ट रिले रन चंडीगढ़ से रवाना

दिव्या रानी/ चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड के दौरान लोगों पर डिप्रेशन का प्रभाव पड़ा, जिससे उभारने के लिए सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान अनेक कार्यक्रमों और समारोह का आयोजन कर लाभ पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि वर्ल्ड लॉन्गेस्ट रिले रन की थीम भी डिप्रेशन के खिलाफ प्रहार है.

ये बात उन्होंने चंडीगढ़ स्थित संत कबीर कुटीर निवास से डिप्रेशन के खिलाफ आयोजित सबसे लंबी रिले रन को रवाना करते हुए कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि डिप्रेशन का लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे बचने के लिए उन्हें शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों, कार्यक्रमों और खेलों में भाग लेना चाहिए.

रिले रन जैसे आयोजन डिप्रेशन से मुक्ति पाने के सबसे बेहतर उपाय होते हैं.अभिभावकों को भी चाहिए कि वे तनाव से प्रभावित शख्स को ऐसी गतिविधियों में भागीदार बनाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस रिले रन में लड़के, लड़कियां और दिव्यांग प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. यह हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में 8  हजार किलोमीटर लंबी रिले रन होगी जो लोगों को डिप्रेशन से निकालने का संदेश देते हुए 16 दिसंबर को दिल्ली में सम्पन्न होगी.

इस रिले रन में 20 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. हर प्रतिभागी 10 किलोमीटर लंबी दौड़ लगाएगा. उन्होंने हिमालयन नाइट्स एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस रिले रन के प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी और अपने ऐच्छिक कोष से 5 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की.

मनोहर लाल ने कहा कि हमारे युवाओं को अवसाद के विरुद्ध लड़ाई तेज करने की आवश्यकता है. ‘रन अगेंस्ट डिप्रेशन’ की संदेशवाहक टीम विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को तनावमुक्त जीवन जीने के लिए जागरूक कर रही है.

Trending news