Haryan News: गुरुकुल और मदरसों की आर्थिक मदद, टीचर्स को नौकरी, 24 घंटे बिजली, चुनाव से पहले नूंह को CM की सौगात
Advertisement

Haryan News: गुरुकुल और मदरसों की आर्थिक मदद, टीचर्स को नौकरी, 24 घंटे बिजली, चुनाव से पहले नूंह को CM की सौगात

Haryan News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने नूंह जिले के लिए लगभग 700 करोड़ रूपये की विकासात्मक परियोजनाओं की घोषणा. बिजली के बिल भरने की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान में 5900 गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. मेवात इलाके के लोग भी अगर केवल पिछले 1 साल का बिल भरते हैं तो अगले महीने से संबंधित गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी.

मनोहर लाल

Haryan News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने नूंह जिले के लिए लगभग 700 करोड़ रूपये की विकासात्मक परियोजनाओं की घोषणा. वहां उन्होंने कहा कि इस इलाके की तीन विधानसभा क्षेत्रों में पूरा विकास करवाया जाएगा. पिछली सरकारों की तरह इस क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा. मुख्यमंत्री शनिवार को नूंह जिले में शहीद राजा हसन खां मेवाती के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में पहुंचे. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने वर्षों तक मेवात के लोगों को केवल वोट बैंक के लिए उपयोग किया, उनकी सुध कभी नहीं ली और इस इलाके की खुशहाली के लिए कुछ नहीं किया. साल 2014 में सत्ता संभालने के बाद वर्तमान सरकार ने हरियाणा एक हरियाणवी एक के मूल मंत्र पर चलते हुए पूरे प्रदेश में एक सामान विकास सुनिश्चित किया. उन्होंने कहा कि चाहे मेवात में राजनीतिक फायदा न हो फिर भी जो काम अपनी विधानसभा क्षेत्र करनाल में किया, मेवात में भी वहीं करके दिखाया है. आज तक कोई मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल में शायद ही 5-6  बार आया होगा, लेकिन मेरा 9 वर्षों में यह 11वां दौरा है.  

9 वर्षों में लगभग 5000 करोड़ रुपये के विकास
मेवात के लिए किए गए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में लगभग 5000 करोड़ रुपये के विकास के काम यहां करवाए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि यहां कि जनता को कुछ मांगने की जरूरत नहीं है उन्हें पता है कि लोगों की जरूरत हैं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीद राजा हसन खां मेवाती के नाम पर शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कॉलेज में शोध के लिए चेयर  स्थापित करने की घोषणा की. साथ ही पूर्व विधायक और राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष चौधरी जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में विकास कार्यो के लिए शहीद  हसन खान मेवाती के नाम से 5 सदस्यीय समिति बनाने की घोषणा की.

कई योजनाओं के लिए कई करोड़ों की सौगात
इसके अतिरिक्त सेम की समस्या से निपटने के लिए 2 करोड़ रुपये के राशि से 18 ट्यूबवेल की स्थापना, पशु पॉलीक्लिनिक की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये, सिंचाई के तहत माइक्रो प्रोजेक्ट और सौर ऊर्जा के कामों के लिए 18 करोड़ रुपये, गुडगांव नहर राजस्थान बीकानेर के साथ पुल निर्माण और चौड़ीकरण समेत अन्य पुनर्वास कार्यों के लिए 43 करोड़ रुपये, 33 तालाबों के सौन्दर्यीकरण और पुनस्थापना के लिए 64 करोड़ रुपये, 20 ई-लाइब्रेरी की स्थापना, 150 करोड़ की लागत से तावड़ू का पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस, फिरोजपुर झिरका, तावड़ू सब डिविजन कार्यालय, नूंह सचिवालय का अतिरिक्त खंड की स्थापना, पहले से संचालित 7 राजीव गांधी खेल स्टेडियम के सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ रुपये मंजूर करने समेत सडक एवं आधारभूत ढांचा विकास के कार्यों के लिए करोड़ों रुपये मंजूर करने की घोषणा की. 

ये भी पढ़ें: Mohan Yadav ने गिनाए BJP में शामिल होने के फायदे, बताया-लोकतंत्र जिंदा कैसे है

100 बेड वाले अस्पताल को किया अपग्रेड
उन्होंने कहा कि बिना मांगे नगीना पंचायत के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि आज ही प्रदान की गई है. मांडीखेड़ा स्थित 100 बेड के अल-आफिया जिला अस्पताल को अपग्रेड करके 200 बेड किया जाएगा. इसके अलावा, गांव और कस्बों में स्वास्थय केंद्रों की स्थापना के लिए विभाग सर्वे करवाएगा और आवश्यकता अनुसार अगले 6 महीनों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी. 

गुरुकुल और मदरसों की आर्थिक मदद
मनोहर लाल ने कहा कि गुरूकुल और मदरसों को हरियाणा शिक्षा बोर्ड से रजिस्ट्रेशन कराकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जो भी गुरुकुल/मदरसा आधुनिक शिक्षा के लिए हरियाणा बोर्ड के साथ जुड़ेगा, उसको 50-80 बच्चों की संख्या पर साल के 2 लाख रुपये, 81-100 बच्चों की संख्या होने पर 3 लाख, 101-200 बच्चे होने पर 5 लाख और 200 से अधिक बच्चे होने पर 7 लाख रुपये प्रति वर्ष की दर से सहायता राशि प्रदान की जाएगी.  मुख्यमंत्री ने 1504 स्थानीय युवाओं को एचकेआरएन के तहत अध्यापक पद के लिए वर्चुअली जॉब लेटर भी प्रदान किए. उन्होंने कहा कि पुन्हाना और फिरोजपुर झिरखा का कॉलेज बहुत जल्दी शुरू किया जाएगा.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ करें मजबूत  
उन्होंने कहा कि मेवात के भाईचारे को बिगाड़ने के लिए बहुत से लोग आएंगे, लेकिन आप लोग उनकी बात न सुने. बच्चों में भी देशभक्ति की भावना पैदा करें. मुख्यमंत्री ने आने वाले लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ मजबूत करने की अपील करते हुए कहा कि जो गारंटी मोदीजी ने दी है उसे पूरा करने का दायित्व मेरा है. साथ ही उन्होंने आने वाले रमजान महीने के लिए भी बधाई और शुभकामनाएं दी. 

पोषण पखवाड़ा का भी किया शुभारंभ
इस अवसर पर मनोहर लाल ने महिला एवं विकास विभाग द्वारा 9 से 23 मार्च 2024 तक चलाए जाने वाले पोषण पखवाड़ा का भी शुभारंभ किया.  इसका उद्देश्य पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जान भागीदारी के माध्यम से स्वस्थ भोजन की आदतों को बढ़ावा देना है. इसके तहत नूह जिले के 4 ब्लॉक में 6 महीने से 5 साल की आयु के गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को आर्थोनट प्रदान किया जाएगा.

नूंह में भी 24 घंटे मिलेगी बिजली
मनोहर लाल ने लोगों से बिजली के बिल भरने की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान में 5900 गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. मेवात इलाके के लोग भी अगर केवल पिछले 1 साल का बिल भरते हैं तो अगले महीने से संबंधित गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी.

INPUT: ANIL MOHANIA

Trending news