Faridabad News: CM मनोहर लाल का बड़ा फैसला, निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1673312

Faridabad News: CM मनोहर लाल का बड़ा फैसला, निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी

Grievance Committee Meeting: CM मनोहर लाल ने फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति (Grievance Committee Meeting) की बैठक में शामिल हुए, इस दौरान निजी स्कूलों द्वारा किताबों की बिक्री पर मनमानी रोकने के लिए पॉलिसी बनाए जाने की बात कही. 

Faridabad News: CM मनोहर लाल का बड़ा फैसला, निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी

Grievance Committee Meeting: हरियाणा के CM मनोहर लाल आज फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति (Grievance Committee Meeting) की बैठक में शामिल हुए. इस दौरान CM के सामने कुल 14 शिकायतें रखी गईं, जिसमें निजी स्कूल द्वारा पुस्तकों की मनमाने तरीके से बिक्री, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(HSVP) के तहत पूर्व में अलॉट किये गए प्लाट की साइज के विवाद सहित CM ने 12 शिकायतों का निराकरण किया. 

निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी
CM मनोहर लाल ने कहा कि निजी स्कूल विद्यार्थियों को पुस्तकों की बिक्री मनमाने ढंग से नहीं कर पाएं, इसके लिए सरकार की ओर से पॉलिसी लागू की जाएगी. ताकि अभिभावकों को आर्थिक रूप से परेशानी न हो. नई पॉलिसी के तहत पुस्तकों के पेज व कागज की गुणवत्ता के साथ रेट निर्धारित किए जाएंगे और प्रदेश स्तर पर पुस्तकों के चार्ट बनाकर आमजन को जानकारी दी जाएगी. CM ने सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह से फोन पर बातचीत करते हुए पॉलिसी बनाने के आदेश दिए, साथ ही निजी स्कूल निर्धारित स्लैब के अनुरूप फीस लेने के आदेश भी दिए. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि के आसार

एचएसवीपी द्वारा अलॉट प्लॉटों के विवादों का होगा निपटान
CM ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(HSVP) के तहत पूर्व में अलॉट किये गए प्लाट की साइज के विवादों के निपटान तुरन्त प्रभाव से करने के आदेश भी संबंधित अधिकारियों को दिए. उन्होंने HSVP के मुख्य प्रशासक से फोन पर बातचीत करते हुए निर्देश दिए कि पॉलिसी बनाएं कि HSVP में जिन भी प्लाट धारकों के प्लाट 20 फीसदी से कम अथवा ज्यादा हैं, उन्हें आवेदक की डिमांड अनुरूप सही साइज के प्लाट री-अलॉट किए जाएं. 

एक ही फोन नम्बर से 20 से ज्यादा सीएम विंडो लगाने वालों की होगी मॉनिटरिंग
CM मनोहर लाल ने कहा कि सीएम विंडो पर बेवजह की शिकायतें करने वालों के कारण अधिकारियों को काम करने में परेशानी होती है. ऐसे में सीएम विंडो पर अब एक ही फोन नंबर से 20 से ज्यादा शिकायतें लगाने वालों की मॉनिटरिंग की जाएगी. परिवेदना समिति की बैठक में एक परिवादी पवन कुमार द्वारा निरंतर विभिन्न विभागों के खिलाफ की जा रही शिकायत पर संज्ञान लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए. CM ने कहा कि अधिकारियों के कार्यों में बेवजह की शिकायतें ठीक नहीं, ऐसे में शिकायतकर्ता की समस्या को समझते हुए समाधान किए जायेंगे. CM ने फरीदाबाद शहर की डबुआ कॉलोनी में जमीन चिन्हित कर आवश्यकतानुसार एसटीपी बनाने के आदेश भी दिए.

Trending news