Chandigarh News: ऑस्ट्रेलिया में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन, गृहमंत्री अनिल विज होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1660859

Chandigarh News: ऑस्ट्रेलिया में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन, गृहमंत्री अनिल विज होंगे शामिल

Chandigarh News: पूरे विश्व को गीता का महत्व बताने के लिए हर साल अलग-अलग देश में गीता महोत्सव मनाया जा रहा है. वहीं इस साल ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा.

 

Chandigarh News: ऑस्ट्रेलिया में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन, गृहमंत्री अनिल विज होंगे शामिल

Chandigarh News: गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जा रहा है और हरियाणा सरकार की ओर से गृह मंत्री अनिल विज पूरे कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करेंगे. आज गृह मंत्री अनिल विज के अंबाला स्थित आवास पर पहुंचे. गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज का गृह मंत्री अनिल विज ने स्वागत किया और उन्हें शॉल भेंट कर आर्शीवाद लिया.

ये भी पढ़ें: Kaithal News: हरियाणा महिला आयोग की अध्यक्ष का विवादित बयान, बोलीं- लड़कियां हनुमान आरती करने नहीं जातीं OYO रूम

 

पत्रकारों से बातचीत के दौरान स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि आस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव के दौरान ऑस्ट्रेलिया की संसद में एवं अन्य स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. भगवत गीता संदेश को लेकर बड़ा सेमीनार भी आयोजित होगा. ऑस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव एक सरकारी उत्सव नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया की लगभग 70-80 संस्थाएं मिलकर कर महोत्सव आयोजित कर रही है. हरियाणा सरकार व कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड का प्रोत्साहन उसके साथ है. 

2016 से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 
स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2016 में प्रारंभ हुआ और भगवत गीता पूरे विश्व की प्रेरणा है. इसलिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की ओर से निर्णय लिया गया था कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव भारत से बाहर अन्य देशों में मनाया जाए, जिससे भगवत गीता को वैश्विक पहचान मिले और यह विश्व के सामने आ सके. इससे पहले मॉरीशस, इंग्लैंड और कनाडा में भी गीता महोत्सव हो चुके हैं और अब चौथा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है.

इससे पहले गृह मंत्री अनिल विज के आवास पर पहुंचे गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज का स्वागत गृह मंत्री अनिल विज के साथ उनके भाई कपिल विज, भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिंपल, अजय बवेजा, रवि चौधरी, काकू दास, संजीव वालिया, विनीत जैन, दीपक भसीन, रमन अग्रवाल एवं अन्य ने किया.

गीता प्रचार के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गीता का प्रचार-प्रसार करने के लिए हर साल अलग-अलग देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस साल ऑस्ट्रेलिया में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. उनके अलावा गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज और अन्य लोग भी महोत्सव में जा रहे हैं. हरियाणा सरकार की ओर से वह प्रतिनिधत्व करने के लिए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 25 अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया जाएंगे और 2 मई को वापस आएंगे. 

Trending news