Chandani Chowk Lok sabha chunav 2024: जानें कौन हैं JP अग्रवाल जो देंगे बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल को टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2204561

Chandani Chowk Lok sabha chunav 2024: जानें कौन हैं JP अग्रवाल जो देंगे बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल को टक्कर

Chandani Chowk Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस ने शनिवार को दिल्ली के तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पार्टी ने जेपी अग्रवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. यहां भाजपा के प्रवीण खंडेलवाल मैदान में हैं.

Chandani Chowk Lok sabha chunav 2024: जानें कौन हैं JP अग्रवाल जो देंगे बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल को टक्कर

Who is Jp Aggarwal: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने रविवार को दिल्ली की तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. इंडिया अलायंस के तहत आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने दिल्ली में एक दूसरे के साथ गठबंधन किया है, जिसके बाद दिल्ली की 7 में से 3 लोकसभा की सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं.

तीन सीटों पर कांग्रेस ने जारी की सूची
कांग्रेस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज और चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को चुनावी मैदान में उतारा है. उम्मीदवारों के ऐलान के बाद कांग्रेस की सबसे ज्यादा मजबूत पकड़ चांदनी चौक की सीट से मानी जा रही है. यहां पर पार्टी ने अनुभवी नेता जेपी अग्रवाल को चुनावी मैदान में उतारा है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन हैं जेपी अग्रवाल.

निजी जीवन
जयप्रकाश अग्रवाल कांग्रेस के काभी अनुभवी नेता हैं. वो पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक की सीट से चुनाव जीत चुके हैं. व्यापारी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले जेपी अग्रवाल की चांदनी चौक सीट पर काफी अच्छी पकड़ मानी जाती है. 79 साल के जेपी अग्रवाल का जन्म 11 नवंबर 1944 को हुआ था. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की है. इसके साथ ही उन्होंने ASVJ स्कूल से अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई की है. रिपोर्ट के मुताबिक उनकी 8,39,74,848 रुपये की संपत्ति है. वहीं, उनपर कोई देनदारी नहीं है.

राजनीतिक जीवन
जेपी अग्रवाल साल 1983 से लेकर 1984 तक दिल्ली के उपमहापौर रहे. इसके बाद 1984-1989 में 8वीं लोकसभा, 1989-1991 तक 9वीं लोकसभा और 1996-1998 तक वो 11वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. इसके बाद साल 2006 से लेकर 2009 तक दौरान वो दिल्ली के राज्यसभा सदस्य के रूप में भी चुने गए. इसके बाद साल 2009 में 15वीं लोकसभा चुनाव के दौरान करीब 2 लाख वोटों से चुनाव जीतकर सदन पहुंचे. इसके बाद हाउस कमेटी के अध्यक्ष, शहरी विकास समिति के सदस्य, सामान्य प्रयोजन समिति के सदस्य, जेपीसी दूरसंचार लाइसेंस और स्पेक्ट्रम के आवंटन और मूल्य निर्धारण से संबंधित मामलों की जांच में भी वो सदस्य बने.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कांग्रेस ने प्रत्याशी के नामों का किया ऐलान, जानें किसे मिली टिकट

चांदनी चौक सीट का क्या है समीकरण
राजनीतिक जानकारों के मुताबिक चांदनी चौक से कांग्रेस-बीजेपी के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. इस क्षेत्र में व्यापारी वर्ग की अच्छी पकड़ मानी जाती है. इस लोकसभा क्षेत्र में 21.14% अनुसूचित जाति 20.34% मुसलमान की आबादी है. ऐसे में व्यापारी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले जेपी अग्रवाल की इस इलाके में काफी अच्छी पकड़ मानी जाती है. वहीं, मुस्लिम समुदाय का कांग्रेस के प्रति झुकाव भी जेपी अग्रवाल के पक्ष में वोटों को करने वाला है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी का साथ मिल जाने की वजह से भी वोटों का बंटवारा होने की उम्मीद कम है. ऐसे में जेपी अग्रवाल बीजेपी के उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. हालांकि प्रवीण खंडेलवाल व्यापारी नेता हैं और एक व्यापारी संगठन चलाते हैं, लिहाजा यहां अच्छी टक्कर देखने को मिल सकती है.

Trending news