Central Vista Inauguration: राजपथ बना कर्तव्य पथ, जानें क्यों है खास, जिसका आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Advertisement

Central Vista Inauguration: राजपथ बना कर्तव्य पथ, जानें क्यों है खास, जिसका आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे सेंट्रल विस्टा के एक हिस्से को राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं. पीएम आज कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. 

Central Vista Inauguration: राजपथ बना कर्तव्य पथ, जानें क्यों है खास, जिसका आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Central Vista Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे सेंट्रल विस्टा (Central Vista) का उद्घाटन करने जा रहे हैं. वहीं आज से राजपथ का नाम भी बदल जाएगा. अब से राजपथ कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. वहीं इंडिया गेट (India Gate) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की प्रतिमा का भी अनावरण होगा. इसको लेकर इंडिया गेट सर्किल सी हैक्सागॉन पर ट्रैफिक बंद रहेगा. एनडीएमसी (NDMC) ने बुधवार को राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने को मंजूरी दी थी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कर्तव्य पथ को राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Traffic Advisory: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का अलर्ट, आज भूलकर भी इन रास्तों पर जानें की न करें गलती

आज से राजपथ कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. इंडिया गेट और विजय चौक को जो सड़क जोड़ती है, वो राजपथ (Rajpath) अब से इतिहास बन जाएगा. 3 किमी लंबा राजपथ अब कर्तव्य पथ (Kartavya Path) के नाम से जाना जाएगा. पीएम मोदी आज कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे. राजपथ का न सिर्फ नाम बदल रहा है बल्कि राजपथ की पूरी सूरत ही बदल जाएगी. 

पीएम मोदी आज शान 7 बजे सेंट्रल विस्टा को एक हिस्से को देश को समर्पित करेंगे. पीएम मोदी शाम 7 बजे कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे. साथ ही इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. इससे पहले इंडिया गेट पर नेताजी का होलोग्राम लगाया गया था, जिसकी ऊंचाई 28 फीट है. वजन 65 मिट्रिक टन है और ये ग्रेनाइट पर उकेरी गई. 

पीएम करेंगे कर्तव्य पथ का उद्घाटन
पीएम मोदी आज सेंट्रल विस्टा के एक हिस्से को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम मोदी शाम 7 बजे कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. इससे पहले इंडिया गेट पर नेताजी का होलोग्राम लगाया गया था. नेताजी की प्रतिमा की ऊंचाई 28 फीट है. वजन 65 मिट्रिक टन है और ये ग्रेनाइट पर उकेरी गई. 

वहीं बात करें कि कर्तव्य पथ राजपथ से कितना अलग होगा तो बता दें कि ये पहले की तरह ही करीब तीन किलोमीटर लंबा होगा. इस पर कुछ बदलाव भी किए गए है, जैसे  इस पर अतिरिक्त 4,087 पेड़ लगाए गए हैं. इस पर 114 आधुनिक इंडिकेटर हैं. 900 से अधिक लाइट्स लगे हैं. 8 सुविधा खंड बनाए गए हैं. इसका क्षेत्रफल 1,10,457 वर्ग मीटर है. 987 कंक्रीट के बने मोटे खंभे लगे हैं. 422 बेंच हैं जो लाल ग्रेनाइट से बनीं हैं. इसके अलावा इसमें 1,490 मैनहोल बने हैं. 4 पैदल यात्री अंडरपास बने हैं. कर्तव्य पथ पर 6 नए पार्किंग स्थल बने हैं. 6 वेंडिंग जोन बने हैं. 1580 लाल-सफेद बलुआ पत्थर के बोलार्ड्स बने हैं. कूड़े के लिए 150 डस्टबिन लगाए गए हैं. वहीं 19 एकड़ में फैली नहर को फिर से विकसित किया गया है. 

Trending news