नहीं हुई है Board Exam की प्रिपरेशन, तो इन तरीकों से करें तैयारी, करेंगे टॉप
Advertisement

नहीं हुई है Board Exam की प्रिपरेशन, तो इन तरीकों से करें तैयारी, करेंगे टॉप

15 फरवरी 2023 से देश में 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू हो जाएंगे. ऐसे में बच्चों के पास बहुत कम समय रह गया है. उन्हें इन 30 दिनों के अंदर अपने हर टॉपिक को अच्छे से क्लियर करना होगा.

नहीं हुई है Board Exam की प्रिपरेशन, तो इन तरीकों से करें तैयारी, करेंगे टॉप

Board Exam: 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए 30 दिन से भी कम समय रह गया है. ऐसे में कई छात्र घबरा जाते हैं और घबराहट के कारण पिछला भी भूल जाते हैं. वहीं अगर बच्चे इन 30 दिनों में अच्छे से पढ़ाई करेंगे तो वो एग्जाम में काफी अच्छे नंबर ला सकते हैं. चलिए हम आपको बताएंगे की कैसे इन 30 दिनों में आप सही तरीके से पढ़ाई करके अच्छे नंबर ला सकते हैं. वहीं आप खबर पढ़ने से पहले जान लें कि किसी भी चैप्टर को रटना नहीं है. आप उसे समझे इससे आप उस टॉपिक को अपने शब्दों में आसानी से लिखोगे. वहीं आप अगर रट्टा मारोगे तो एक लाइन भूलने पर सब खराब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: यूपी में हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों को दिए 15% फीस माफी के आदेश, जानें कैसे मिलेगा फायदा...?

 

पुराने पेपर सोल्व करें
सबसे पहले तो आप कुछ साल पेपर ढूंढियें. इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि पेपर किस पैटर्न का आएगा. कुछ साल बाद पेपर का पैटर्न रिपीट होता ही है. वहीं पुराने पेपर्स के द्वारा ये जानने की कोशिश करें कि इस साल कौन-कौन से सवाल पेपर में आ सकते हैं. वहीं आप सभी पेपर को सोल्व करें. इससे आपकी टाइमिंग भी सुधरेगी. 

सभी चैप्टर कवर करें
अब आपके पास इतना समय नहीं बचा है कि एक चैप्टर को ज्यादा समय दे सकें. इसलिए आप एक चैप्टर को 30 मिनट दें. ऐसा करने से आपके सारे चैप्टर कवर हो जाएंगे और बोर्ड में किसी भी चैप्टर को स्किप करना बिलकुल सही नही होगा.

हर चैप्टर को रिवाइज करें
वहीं आपको अपना सारा फोकस रिवीजन पर करना चाहिए. ऐसा करने से आपके अच्छे मार्क्स आ सकते हैं. हर रोज आपको करीब 3 से 4 घंटे रिवीजन के लिए रखना ही चाहिए. रिवीजन करना इस समय आपके लिए काफी जरूरी हैं. 

Trending news