Budget 2024: रिसर्च, नए किसान क्रेडिट कार्ड, उत्पादन बढ़ाने पर जोर, जानें बजट के बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2349097

Budget 2024: रिसर्च, नए किसान क्रेडिट कार्ड, उत्पादन बढ़ाने पर जोर, जानें बजट के बड़े ऐलान

Agriculture Budget 2024: बजट में किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. रिसर्च को बढ़ावा देने के साथ ही पैदावार बढ़ाने के लिए अच्छी वैरायटी के बीजों का इस्तेमाल किया जाएगा.

Budget 2024: रिसर्च, नए किसान क्रेडिट कार्ड,  उत्पादन बढ़ाने पर जोर, जानें बजट के बड़े ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 7वां बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने कहा कि मुश्किल समय में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है. इसके साथ ही बजट में खेती उत्पादन बढ़ाने पर खास जोर दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि खेती में उत्पादन बढ़ाने के लिए रिसर्च पर ध्यान दिया जाएगा. इसके साथ ही पैदावार बढ़ाने के लिए अच्छी वैरायटी का इस्तेमाल किया जाएगा. 

नेचुरल फॉर्मिंग 
वित्त मंत्री ने कहा कि खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वैरायटी को बढ़ावा देंगे. इसके साथ ही नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान इससे जुड़ेंगे. 

ये भी पढ़ें- Budget 2024 Live: बजट भाषण के बीच शेयर बाजार में गिरावट, निफ्टी में 50 अंक और सेंसेक्स 170 अंक की गिरावट

 

पैदावर बढ़ाने के लिए
खेती में उत्पादन बढ़ाने के लिए रिसर्च पर खास जोर दिया जाएगा. अनाज की ज्यादा पैदावार देने वाली वैरायटी लाई जाएगी. साथ ही मौसम की मार से कम प्रभावित होने वाली वेरायटी भी लाई जाएगी. शिक्षा, स्किलिंग के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान  किया गया है. इंफ्रा और मैन्युफैक्चरिंग पर बजट में खास फोकस किया गया है. 32 फसलों की 109 वैरायटी लाई जाएगी दालों, तिलहन के लिए मिशन मोड पर काम जारी सब्जियों की पैदावार बढ़ाने के लिए क्लस्टर स्कीम लाएंगे. साथ ही तिलहन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने की योजना का ऐलान किया है. 

नए किसान क्रेडिट कार्ड
6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी. इसके साथ ही 5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

बजट में सरकार की 9 प्राथमिकताएं

1. कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन
2. रोजगार एवं कौशल
3. समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय
4. मैन्युफैक्चरिंग एंड सर्विस
5. शहरी विकास
6. ऊर्जा संरक्षण
7. इंफ्रास्ट्रक्चर
8. इनोवेशन, रिसर्च एड डेवलेपमेंट
9. नेक्स्ट जनरेशन रिफॉर्म

Trending news