Bigg Boss के होस्ट Salman khan को हुआ डेंगू, जानें इससे बचने का अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1406660

Bigg Boss के होस्ट Salman khan को हुआ डेंगू, जानें इससे बचने का अचूक उपाय

Dengue: डेंगू और चिकनगुनिया के मामले बढ़ रहे हैं और फिल्म स्टार सलमान खान को भी डेंगू हो गया है. इस त्योहारों के सीजन आपको डेंगू हो तो इसके लिए उपाये जानें

Bigg Boss के होस्ट Salman khan को हुआ डेंगू, जानें इससे बचने का अचूक उपाय

Remedies For Dengue: बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. इसके साथ ही डेंगू और चिकनगुनिया के मामले भी बढ़ जाते हैं. सलमान खान (Salman Khan) की हेल्थ को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई है. सलमान को डेंगू हो गया है. जानकारी के मुताबिक सलमान की पिछले कुछ दिनों से तबीयत खराब चल रही है. सलमान की खराब तबीयत की वजह से उन्हें शूटिंग को रोकना पड़ा है. 

सलमान अपनी अपकमिंग फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' (Kisi ka Bhai Kisi Ki Jaan) की शूटिंग कर रहे थे तभी उनको डेंगू होने का पता चला. उनकी हेल्थ को देखते हुए फिल्म की शूटिंग रोक दी गई और साथ ही सलमान बिग बॉस शो के वीकेंड के वार (Weekend Ka Vaar) भी होस्ट नहीं कर पाएंगे. इस कारण वीकेंड के वार का जिम्मा करण जौहर (Karan Johar) को दिया गया है. 

इसका इलाज अगर समय पर नहीं किया जाए तो जान पर खतरा बढ़ जाता है. डेंगू में तेजी से प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं. इसके होने के बाद मरीज डॉक्टर की दवाई के साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. जैसे कि बकरी का दूध पीने से प्लेटलेट्स में इजाफा देखा जाता है और मरीज की हालत में भी जल्दी से सुधार देखने को मिलता है. वहीं नारियल पानी पीना और पपीते के पत्ते का रस पीना भी फायदेमंद होता है. आइए हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि क्या सच में इन घरेलू उपायों से प्लेटलेट्स बढ़ती है. 

ये भी पढ़ें: Remedies For Dengue: क्या सचमुच में बकरी का दूध, नारियल पानी और पपीते के पत्तों में छुपा होता है डेंगू का इलाज?

बकरी के दूध में विटामिन्स की भरमार 
जैसे ही डेंगू के केस बढ़ने लगते हैं वैसे ही मार्केट में बकरी के दूध की कीमत बढ़ जाती है. क्योंकि बकरी का दूध डेंगू में फायदेमंद होता है. इससे प्लेटलेट्स बढ़ने लगती हैं. बकरी के दूध में विटामिन B12, B6, विटामिन C और विटामिन D होता है. इस दूध में एक खास तरह का प्रोटीन होता है जो प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस दूध में फोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही बकरी का दूध पचाने में आसानी होती है और इससे ब्लड सेल्स की मात्रा भी बढ़ती है.

नारियल पानी से मिलती है एनर्जी 
एक्सपर्ट्स की मानें तो डेंगू पीड़ित मरीजों में पानी की कमी हो जाती है. नारियल पानी पीने से शरीर में जल्दी से पानी की कमी पूरी हो जाती है. इसलिए डेंगू में नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. नारियल पानी से शरीर को एनर्जी मिलती है. 

पपीते के पत्ते होते हैं इसलिए कारगार
डेंगू, मलेरिया होने पर शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाती है तो पपीते के पत्तों का रस पीने की सलाह दी जाती है. डॉक्टर्स की मानें तो पपीते के पत्तों में विटामिन C, विटामिन E, एंटीऑक्सीडेंट्स और पपैन नामक कम्पाउंड होता है. पपीते के पत्तों में फ्लैवोनॉइड्स भी होता है. ये सारे तत्व शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार होते हैं.

Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. बीमार व्यक्ति किसी भी तरह के सेवन से डॉक्टर से सलाह लें

Trending news