Bhiwani News: भिवानी में गहराया 'जलसंकट', अल्टरनेट-डे पर होगी पानी की सप्लाई
Advertisement

Bhiwani News: भिवानी में गहराया 'जलसंकट', अल्टरनेट-डे पर होगी पानी की सप्लाई

Bhiwani Water Crisis: भिवानी में ग्राउंड वाटर खारा है, जिसकी वजह से पीने के पानी के लिए लोग नहर पर निर्भर हैं. अब नहर में पानी की कमी की वजह से अल्टरनेट-डे (एक दिन छोड़कर एक दिन) पानी की सप्लाई की जाएगी.

Bhiwani News: भिवानी में गहराया 'जलसंकट', अल्टरनेट-डे पर होगी पानी की सप्लाई

Bhiwani Water Crisis: हरियाणा के भिवानी जिले में मार्च के महीने से ही पानी की किल्लत शुरू हो गई है, आने वाले दिनों में स्थिति और ज्यादा गंभीर हो सकती है. स्थिति को देखते हुए जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी की राशनिंग शुरू कर दी है, अब भिवानी में अल्टरनेट-डे (एक दिन छोड़कर एक दिन) पानी की सप्लाई की जाएगी. ये फैसला पीने के पानी की कमी की वजह से लिया गया है.

दरअसल भिवानी में ग्राउंड वाटर खारा है, जिसकी वजह से पीने के पानी के लिए लोग नहर पर निर्भर हैं और अब नहर में पानी की कमी के चलते लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से अल्टरनेट-डे पर पानी की सप्लाई करने का फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- सरपंचों पर लाठीचार्ज करने वाले आधिकारियों को कांग्रेस की धमकी, बोली- किसी कीमत पर नहीं बख्शेंगे

भिवानी जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी की सप्लाई अल्टरनेट-डे पर किए जाने के शेड्यूल के बारे में जानकारी देते हुए जूनियर इंजीनियर सचिन कुमार ने बताया कि  ग्राउंड वाटर खारा होने की वजह से पानी की सप्लाई नहर के पानी से की जाती है, लेकिन अब उसमें भी पानी की कमी हो गई है. जिसकी वजह से मजबूरन वाटर राशनिंग करनी पड़ रही है.

भिवानी शहर की मुख्य कॉलोनियों हालु बाजार, हाऊसिंग बोर्ड, विद्या नगर, डीसी कॉलोनी, विजय नगर, कीर्ति नगर, लोहड़ बाजार क्षेत्रों में अब एक दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई होगी. ऐसे में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजनता से अपील की गई है कि पानी का समुचित प्रयोग करें. नहरी पानी की सप्लाई सामान्य होने पर कॉलोनियों में भी पानी की सप्लाई को सामान्य कर दिया जाएगा.

स्थानीय निवासियों के अनुसार जनस्वास्थ्य विभाग भिवानी द्वारा पानी की राशनिंग के बाद अब लोगों को पीने के पानी व रोजमर्रा की जरूरत के लिए पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा. जनस्वास्थ्य विभाग को शहर के अवैध कनेक्शन व पानी की वेस्टेज रोकने के लिए समुचित कदम उठाना चाहिए, जिससे पानी सप्लाई की मॉनिटरिंग बेहतर की जा सके और सभी जरूरतमंदों को पानी मिल सके. 

Input- Naveen Sharma

Trending news