Bhagwant Mann Sarkar Tuhade Dwar Scheme: अब लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे एक कॉल करने पर होंगे सभी सरकारी काम
Advertisement

Bhagwant Mann Sarkar Tuhade Dwar Scheme: अब लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे एक कॉल करने पर होंगे सभी सरकारी काम

Punjab Door Step Delivery Scheme: भगवंत मान सरकार, तुहाड्डे द्वार' योजना के तहत अब पंजाब के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. क्योंकि अब सरकार डॉरस्टेप ऑपरेटर्स की शुरुआत कर रहा है. जिसके तहत 43 सरकारी सेवाएं का उठा सकेगी. इसके लिए एक हेलपलाइन नंबर 1076 भी जारी किया गया है. जिसके तहत घर बैठे इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

Bhagwant Mann Sarkar Tuhade Dwar Scheme: अब लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे एक कॉल करने पर होंगे सभी सरकारी काम

Mann Sarkar Tuhade Dwar News: आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान लुधियाना पहुंचे हैं. जहां उन्होंने 'भगवंत मान सरकार, तुहाड्डे द्वार' योजना को हरी झंडी दिखा दी है. इस योजना के तहत अब पंजाब के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. क्योंकि अब सरकार डॉरस्टेप ऑपरेटर्स की शुरुआत कर रहा है. जिसके तहत 43 सरकारी सेवाएं का उठा सकेगी. इसके लिए एक हेलपलाइन नंबर 1076 भी जारी किया गया है. जिसके तहत घर बैठे इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

इसके योजना के तहत लोगों को घर पर एक फोन कॉल करना होगा, जिसके बाद घर बैठे  जन्म, शादी, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र व अन्य प्रमाण समेत कई सेवा पाने के लिए एक डॉरस्टेप ऑपरेटर्स आपके घर आएगा. घर बैठे सारे दस्तावेज लेकर जाएगा और बाद में कागजात बनने के बाद आपको घर पर बी मुहैया कराई जाएगी.

लंबी-लंबी लाइनों से छुटकारा, अधिकारियों और बाबुओं से छुटकारा-  सीएम भगवंत मान
पंजाब से सीएम भगवंत मान ने कहा कि आप जहां होंगे वहां मोबाइल सहायक आकर आपका दस्तावेज लेंगे और आपका कागज बनवाकर आपके घर देकर जाएंगे. क्योंकि अब सरकार डॉरस्टेप ऑपरेटर्स की शुरुआत कर रहा है. जिसके तहत 43 सरकारी सेवाएं का उठा सकेगी. इसके लिए एक हेलपलाइन नंबर 1076 भी जारी किया गया है. जिसके तहत घर बैठे इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

साथ ही अपने संबोधन में सीएम मान ने कहा कि आज जनता के अलावा मुझे सरकारी अफसर भी सुन रहे होंगे और अब आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे बल्कि सरकार अब आपके घर की कुंडी खटखटाएगी. साथ ही कहा कि ईमानदारी वाली चादर पंजाब की पहचान हो और पंजाब को देश का नंबर वन प्रदेश बनाना है.

ये भी पढ़ें: जलभराव की वजह से बुराड़ी वासी परेशान, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी फैल रहीं बीमारियां

वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने योजना को हरी झंड़ी दिखाकर कहा कि पंजाब के लिए ही नहीं देश के लिए भी आज बहुत बड़ा क्रांतिकारी दिन है. देश के लिए इसलिए हमारे क्रांतिकारियों ने शहादत दी थी, देश के आजाद होने के बाद लोगों को सहूलियत मिलेगी. उन्होंने कहा कि एक काम करना हो तो सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते है तो इसी को देखते हुए आज बड़ी योजना शुरू हो रही है. यह 75 साल पहले ही हो जाना चाहिए था.

केजरीवाल ने कहा कि दलाल को पैसा देना पड़ता है, अपने काम के लिए. देश को इसलिए हमने आजाद नहीं कराया था. अब 43 सेवा घर बैठे मिलेगी और एक दिन ऐसा आएगा कि पंजाब सरकार के दफ्तर पर ताला लगवा देंगे, घर बैठे सारी सुविधा मिलेगी. सीएम ने कहा कि 1076 नंबर मिलाओ, उधर से आवाज आएगी क्या काम करना है, आप को टाइम बताना है जो टाइम आप दोगे उस टाइम सरकार का कर्मचारी आएगा, और आप का काम करेगा.

साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के 2018 में यह काम शुरू हुआ था, लाखों लोगों ने इसका फायदा उठाया है. दिल्ली के कई दफतर में हमने ताले लगवा दिए. जिन्होंने पंजाब को लूटा है वह अंदर जाएगा, सारा पैसा निकलवाएंगे और आपके ऊपर खर्च करेंगे, स्कूल हॉस्पिटल बनाएंगे.

यह स्कीम भ्रष्टाचार पर है सबसे बड़ा हथोड़ा, आने वाली पुस्ते इसे याद रखेगी- सीएम केजरीवाल
केजरीवाल ने बताया कि 4000 लड़के-लड़कियों को इसके अंदर नौकरी मिलेगी. इस सेवा के जरिये पंजाब से बेरोजगारी भी दूर करनी है. यह आम आदमी पार्टी की गारंटी है, यह कच्ची गारंटी नहीं है. पंजाब के बुजुर्ग को तीर्थ यात्रा कराई जा रही है, पंजाब में हजारों करोड़ो के काम हो रहे हैं. अब कहा से पैसा आ रहा है अब ईमानदार सरकार है पंजाब में.
एक आजादी 1947 में मिली थी और दूसरी आजादी पंजाब को 5 दिसंबर 2023 को इस योजना के तहत  मिली है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि धीरे-धीरे पंजाब में बेरोजगारी भी खत्म करनी है. हमने चुनाव के दौरान को गारंटी दी थी, उसे पूरा करने का काम शुरू हो गया है. हम बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवा रहे हैं और चुनाव के दौरान हमने वादा किया था कि 5 साल हम इतना काम कर देंगे कि आपके पास वोट मांगने के लिए नहीं आना पड़ेगा. कहा कि काम किया हो तो वोट देना नहीं तो न देना.

 

Trending news