Big B Birthday: ट्रेजडी किंग और शहंशाह की वो फिल्म, जिसमें सिल्वर स्क्रीन पर पहली और आखिरी बार दोनों दिखे थे साथ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1389218

Big B Birthday: ट्रेजडी किंग और शहंशाह की वो फिल्म, जिसमें सिल्वर स्क्रीन पर पहली और आखिरी बार दोनों दिखे थे साथ

यह वो दौर था जब एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म देने के बाद अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सुपरस्टार के तौर पर शहंशाह का जलवा देखने को मिला था. 11 अक्तूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाने जा रहे है. तो चलिए हमारे साथ जाने अमिताभ और दिलीप कुमार की वो अनसुनी कहानी के बार में.  

Big B Birthday: ट्रेजडी किंग और शहंशाह की वो फिल्म, जिसमें सिल्वर स्क्रीन पर पहली और आखिरी बार दोनों दिखे थे साथ

Amitabh Bachchan Birthday: यह वो दौर था जब एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म देने के अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सुपरस्टार के तौर पर शहंशाह जलवा देखने को मिला. इसके बाद 1 अक्टूबर, 1982 को फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) की फिल्म 'शक्ति' (Shakti) रिलीज हुई और इसमें पुलिस के रोल में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और उनके बेटे के रूप में अमिताभ बच्चन को लोगों ने देखा तो ये किसी तहलके से कम नहीं था.

क्योंकि, दिलीप कुमार अपने करियर की दूसरी पारी के नए किरदारों की तलाश में थे. ऐसे में दो दिग्गज कलाकारों का आमने-सामने होना, अपने आप में एक तहलका था. बता दें कि राज बब्बर इस रोल के लिए पहली पसंद थे, लेकिन दिलीप कुमार के साथ काम करने का मौका सिर्फ अभिताफ बच्चन को मिला.

जानें, रिहर्सल के बीच चिल्ला पड़े थे दिलीप कुमार

दिलीप कुमार के साथ काम करने अपने अनुभव को शेयर करते हुए अमिताभ ने बताया कि शक्ति में मुझे दिलीप कुमार के साथ काम करने का पहली बार मौका मिला था. फिल्म के आखिर में मेरी मौत का सीन करना था. यह सीन मुंबई एयरपोर्ट के अंदर फिल्माया जाना था. तब उसे सहार एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता था. जब में इसकी रिहर्सल कर रहा था, तब प्रोडक्शन और क्रू की ओर से बहुत शोर हो रहा था.

उस दौरान दिलीप कुमार रिहर्सल नहीं कर रहे थे, लेकिन शोर सुनकर वो अचानक चिल्लाए और जोर से सबको चुप रहने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि जब कोई कलाकार रिहर्सल कर रहा हो तो उस पल की अहमियत समझनी चाहिए और उस स्पेस की इज्जत करनी चाहिए. दिलीप कुमार जैसे दिग्गज कलाकार के लिए किसी दूसरे कलाकार के लिए ऐसा करना उनकी महानता को दर्शाता है.

फिल्म में जब अमिताभ और दिलीप कुमार को कास्ट किया गया था तब से ही, तभी से चर्चा थी कौन किस पर भारी पड़ने वाला है. हालांकि, इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए अमिताभ बच्चन का नाम भी नामांकित हुए था, लेकिन दिलीप कुमार को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला.

दोनों की पहली और आखिरी फिल्म थी

आपको बता दें कि फिल्म शक्ति को 1983 में चार फिल्मफेयर पुरस्कार मिले थे. इस फिल्म में छोटे से स्पेशल से रोल में अनिल कपूर भी दिलीप कुमार के पोते के रोल में नजर आए थे. मगर क्या आप लोग जानते हैं कि फिल्म शक्ति अभिताभ बच्चन और दिलीप कुमार की आखिर फिल्म थी जिसमें दोनों ने एक साथ काम किया था.

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन 11 अक्तूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाने जा रहे है. अपने करियर में कई छोटी-मोटी और कड़ी मेहनत के बाद हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले अमिताभ का नाम आज सदी के सबसे बेहतरीन कलाकार के तौर पर लिया जाता है, लेकिन अभिनेता ने अपनी एक्टिंग के दम पर ही इस सदी के महानायक का खिताब हासिल किया.

Trending news