Ambala News: अंबाला में बढ़ रहे दोस्ती कर यौन शोषण के केस, सोशल प्लेटफॉर्म पर फ्रेंडशिप से पहले इस बात का रखें ध्यान
Advertisement

Ambala News: अंबाला में बढ़ रहे दोस्ती कर यौन शोषण के केस, सोशल प्लेटफॉर्म पर फ्रेंडशिप से पहले इस बात का रखें ध्यान

Ambala News: अंबाला में सोशल मीडिया के माध्यम से युवतियों से दोस्ती कर शादी का झांसा देकर उनका शारीरिक शोषण करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पुलिस ने महिलाओं को सोशल मीडिया का इस्तेमाल समझदारी से करने से सलाह दी है. 

Ambala News: अंबाला में बढ़ रहे दोस्ती कर यौन शोषण के केस, सोशल प्लेटफॉर्म पर फ्रेंडशिप से पहले इस बात का रखें ध्यान

Ambala News: वर्तमान समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव युवाओं पर देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया युवाओं की जीवनशैली और व्यवहार दोनों को प्रभावित कर रहा है. वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से लोग अनजान लोगों के संपर्क में आ रहे हैं. कई बार युवा इन अनजान लोगों से नजदीकियां भी बढ़ा लेते हैं, जो उनकी परेशानी की वजह बनता है. देशभर में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें ऑनलाइन दोस्ती करके महिलाएं ज्यादती का शिकार हुई हैं. 

सोशल मीडिया के माध्यम से तेजी से बढ़ रहे अपराध
सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज की वजह से देशभर में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़े हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से अनजान युवा एक-दूसरे के संपर्क में आ रहे हैं. महिलाओं के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल और ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. सोशल मीडिया के जरिये महिलाएं अनजान पुरुषों के संपर्क में आती हैं. कई बार पुरुष साथी महिलाओं को शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाते हैं और फिर आपत्तिजनक तस्वीरें खींचकर महिलाओं को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं. सामाजिक बदनामी के भय से वो ये बात किसी को बता नहीं पाती, ऐसे मामलों में कई बार महिलाएं खुद की जान तक दे देती हैं.

ये भी पढ़ें- Karnal News: 5000 ड्रोन लेकर महिलाएं कैसे बनेंगी लखपति दीदी? सीएम ने दिखाया नारी शक्ति का भविष्य

अंबाला में तेजी से बढ़ रहे मामले
अंबाला में सोशल मीडिया के माध्यम से युवतियों से दोस्ती कर शादी का झांसा देकर उनसे शारीरिक संबंध बनाकर छोड़ देना,  महिलाओं की आपत्तिजनक तस्वीरें खींचकर उनको वायरल करने की धमकी देने जैसे 8 मामलों की शिकायत दर्ज की गई है. इनमें से 3 मामलों में एफआईआर दर्ज कर ली गई. इन 3 एफआईआर में साल 2021 में नाबालिग द्वारा दर्ज FIR के मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट का फैसला आया है. कोर्ट ने आरोपी पर जुर्माना लगाते हुए सजा सुनाई है.

सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान बरतें सावधानी
अंबाला सिटी के महिला थाना की एसएचओ सुरेखा ने सोशल मीडिया के माध्यम से तेजी से बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए युवतियों से खास अपील की है. उन्होंने कहा कि युवतियों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल समझदारी से करना चाहिए. किसी भी अनजान व्यक्ति से दोस्ती करते समय उन्हें सावधान रहने की जरूरत है. इसके साथ ही अगर उनके साथ किसी भी प्रकार की ज्यादती होती है तो उन्हें बेझिझक सामने आना चाहिए, जिससे उन्हें न्याय मिल सके. 

Input- Aman Kapoor

Trending news