Air Pollution: झज्जर व बहादुरगढ़ की हवा भी हुई जहरीली, लोगों की आंखों में जलन और सांस लेना हुआ दूभर
Advertisement

Air Pollution: झज्जर व बहादुरगढ़ की हवा भी हुई जहरीली, लोगों की आंखों में जलन और सांस लेना हुआ दूभर

Air Pollution: प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए ग्रैप- 3 के नियम आज से लागू हो गए हैं. नियमों की अवहेलना करने पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग सख्ती से पेश आने वाला है. आने वाले कुछ दिनों तक मौसम में बढ़ती ठंड, जलती परली और टूटी हुई सड़कों के कारण उड़ने वाली धूल लोगों की परेशानी का सबब बनने वाली है.

Air Pollution: झज्जर व बहादुरगढ़ की हवा भी हुई जहरीली, लोगों की आंखों में जलन और सांस लेना हुआ दूभर

Air Pollution: इन दिनों बढ़ रहे वायु प्रदूषण से लोगों की सेहत लगातार खराब हो रही है. अस्पताल में आंखों के मरीजों की संख्या निरन्तर बढ़ती जा रही है और लोगों को सांस लेना में भी परेशानी हो रही है. एक्यूआई की बात करे तो झज्जर जिले व खासकर बहादुरगढ़ क्षेत्र में यह 392 पार हो गया है. वातावरण में पीएम 2.5 और पीएम 10 पार्टिकल्स की मात्रा बढ़ गई है, जिसकी वजह से आमजन को सांस लेने में दिक्कत और आंखों की जलन की परेशानी हो रही है.

सीएमओ डा.ब्रह्मदीप के अनुसार सर्दी के दिनों में हर साल हम इस प्रकार की खराब पॉजीशन से गुजरते है. हर बार वायु प्रदूषण में इसी तरह से खराब हो जाती है. ऐसे में जरूरत है तो खुद के बचाव की. सीएमओ के अनुसार एक विशेष सर्वेक्षण पर पाया गया है कि इन दिनों अस्पताल में आंखों के मरीजों की संख्या बढ़ी है,  लेकिन झज्जर व बहादुरगढ़ दोनों स्थानों पर इस बीमारी से बचाव करने व लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष रूप से इंतजामात किए गए है.

ये भी पढ़ें- Air Pollution: गुरुग्राम में हवा हुई जहरीली, कचरा जलाने पर लगी रोक, धारा 144 लागू, उल्लंघन करने वालों को मिलेगी कड़ी सजा

इसी के साथ उन्होंने आमजन को सलाह दी है कि वह इस खराब मौसम में निरन्तर चश्में का उपयोग करे.  खासकर मोबाइल से दूर रहे और हो सके तो निरन्तर अपनी आंखों को धोते रहे. ऐसा होने से ही इस खराब मौसम में हम अपनी सेहत में सुधार ला सकते है. वहीं दूसरी तरफ बढ़ रहे प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए ग्रैप- 3 के नियम आज से लागू हो गए हैं. नियमों की अवहेलना करने पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग सख्ती से पेश आने वाला है. आने वाले कुछ दिनों तक मौसम में बढ़ती ठंड, जलती परली और टूटी हुई सड़कों के कारण उड़ने वाली धूल लोगों की परेशानी का सबब बनने वाली है.

(इनपुटः सुमित कुमार)

Trending news