भजनलाल की तीसरी पीढ़ी पर BJP ने खेला दांव, भव्य बिश्नोई पहली बार आदमपुर से लड़ेंगे चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1385495

भजनलाल की तीसरी पीढ़ी पर BJP ने खेला दांव, भव्य बिश्नोई पहली बार आदमपुर से लड़ेंगे चुनाव

Bhavya Bishnoi: भव्य बिश्नोई हरियाणा के पूर्व CM भजन लाल के पौत्र और कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं. भव्य ने हावर्ड और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. इससे पहले वो जनहित छात्र संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

भजनलाल की तीसरी पीढ़ी पर BJP ने खेला दांव, भव्य बिश्नोई पहली बार आदमपुर से लड़ेंगे चुनाव

Adampur by election: आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. हालांकि पहले से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि BJP इस सीट से भव्य बिश्नोई के नाम का ऐलान कर सकती है. कुलदीप खुद भी भव्य को इस सीट से चुनाव लड़ाना चाहते थे. दरअसल आदमपुर विधानसभा सीट पर पिछले 50 सालों से ज्यादा समय से लगातार बिश्नोई परिवार चुनाव जीतता रहा है. 

कौन हैं भव्य बिश्नोई? 
भव्य बिश्नोई हरियाणा के पूर्व CM भजन लाल के पौत्र और कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं. भव्य ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस लंदन से बैचलर ऑफ साइंस इन गवर्नमेंट एंड इकोनॉमिक्स, हावर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस इन कंटेम्परेरी इंडिया की पढ़ाई की है. इससे पहले वो जनहित छात्र संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं. भव्य ने 2019 में कांग्रेस की टिकट पर हिसार लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें वो तीसरे स्थान पर रहे. अब वो बीजेपी की टिकट पर अपनी दूसरी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. 

आदमपुर उपचुनाव के लिए BJP ने किया उम्मीदवार के नाम का ऐलान, जानें कौन है प्रत्याशी 

पढ़ाई और राजनीति के साथ खेलों के भी हैं शौकीन
राजनीति विरासत भव्य बिश्नोई को परिवार से मिली है लेकिन इसके साथ ही वो खेल के भी शौकीन हैं. भव्य ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं, इसके साथ ही लंदन यूनियन विश्वविद्यालय और दिल्ली अंडर-15 टीम का प्रतिनिधित्व भी किया है. 

1968 से आदमपुर सीट रही भजनलाल परिवार के नाम 
आदमपुर विधानसभा से सबसे पहले साल 1968 में भजन लाल ने चुनाव जीता था उसके बाद, 1972, 1977 और 1982 तक ये सीट उन्ही के नाम रही. साल 1987 में भजनलाल की पत्नी जसमा देवी ने इस सीट पर जीत हासिल की. इसके बाद साल 1990, 1996 और 2005 में भजनलाल का इस सीट पर वर्चस्व रहा. साल 2014 में कुलदीप बिश्नोई की पत्नी रेणुका बिश्नोई ने इस सीट से जीत हासिल की. उसके बाद 2014 और 2019 में कुलदीप बिश्नोई ने यहां से चुनाव जीता. अब उप चुनाव में भजन लाल की तीसरी पीढ़ी इस सीट से अपनी किस्मत आजमाएगी. 

कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट
कुछ दिनों पहले कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस पार्टी और अपने पद से इस्तीपा देकर भाजपा का हाथ थाम लिया था, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है. कुलदीप बिश्नोई के बाद अब भव्य बिश्नोई आदमपुर सीट से BJP के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करेंगे. 

Trending news