AAP सरकार दिल्ली को बना रही टूरिज्म कैपिटल, आतिशी ने की हेरिटेज वॉक की शुरुआत
Advertisement

AAP सरकार दिल्ली को बना रही टूरिज्म कैपिटल, आतिशी ने की हेरिटेज वॉक की शुरुआत

पर्यटन मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली को 'टूरिज्म कैपिटल' के रूप में विकसित कर रहे हैं. वहीं इसको लेकर आतिशी ने आज हौज खास किले से 'हेरिटेज वॉक' का शुभारंभ किया.

 

AAP सरकार दिल्ली को बना रही टूरिज्म कैपिटल, आतिशी ने की हेरिटेज वॉक की शुरुआत

New Delhi: केजरीवाल सरकार द्वारा शनिवार को राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेरिटेज वॉक का नया संस्करण लॉन्च किया गया. लोगों में दिल्ली के ऐतिहासिक विरासतों के प्रति आकर्षण बढ़ाने और शहर के स्मारकों के विकास की कहानी बताने के लिए ये लॉन्च किया गया. पर्यटन मंत्री आतिशी द्वारा हौज खास किले से हेरिटेज वॉक का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती व पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: डासना जेल की अनोखी तस्वीर, हाथ से हाथ मिलाकर कैदियों ने किया दुर्गा सप्तशती का पाठ और नमाज

इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के साथ वॉक में भाग लेते हुए पर्यटन मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम देश की राजधानी को 'टूरिज्म कैपिटल' के रूप में विकसित करने पर भी फोकस कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि हेरिटेज वॉक किसी भी शहर की ऐतिहासिक समृद्धि का पता लगाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है. हजारों साल पुराने शहर के रूप में हमारी दिल्ली में इतिहास के प्रति उत्साही लोगों और पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है.

उन्होंने कहा कि इस हेरिटेज वॉक के माध्यम से केजरीवाल सरकार का पर्यटन विभाग लोगों के दिल्ली के समृद्ध ऐतिहासिक विरासतों से रूबरू करवाएगा. पर्यटकों को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए शहरभर में इन सैरों को पर्यटन विभाग द्वारा नियुक्त लाइसेंस प्राप्त गाइडों द्वारा पूरी तरह से निर्देशित किया जाएगा. पर्यटन मंत्री ने साझा करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग शहरभर में 6 सर्किटों पर हेरिटेज वॉक का आयोजन कर रहा है, ताकि पर्यटक शहर को बेहतर ढंग से देख सकें और समझ सकें. इसमें नई दिल्ली के साथ-साथ पुरानी दिल्ली मे भी वॉक का आयोजन किया जाएगा. ये हेरिटेज वॉक शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें.

दिल्ली के पर्यटन विभाग द्वारा सभी आगामी हेरिटेज वॉक शनिवार और रविवार को सुबह 6 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 30 मिनट तक लगभग तीन घंटे तक चलेगी, ताकि लोग आराम से सर्किट का पता लगा सकें और माहौल का पूरी तरह से आनंद उठा सकें. हेरिटेज वॉक में रुचि रखने वाले पर्यटन विभाग की वेबसाइट https://delhitourism.gov.in/delhitourism/booking/heritage_walk.jsp#a पर पंजीकरण करा सकते हैं.

DTTDC द्वारा आयोजित हेरिटेज वॉक में शामिल होने वाले स्थान है
1. देखो अपना सीपी (कनॉट प्लेस और आस-पास के क्षेत्र)
2. दिल्ली का दिल देखो (कर्तव्य पथ के पास मध्य दिल्ली)
3. शाहजहांनाबाद (पुरानी दिल्ली) में हेरिटेज वॉक
4. फूड वॉक (पुरानी दिल्ली)
5. हौज खास में हेरिटेज वॉक
6. कुतुब मीनार और महरौली पुरातत्व पार्क में हेरिटेज वॉक

Trending news